1 लाख 57 हजार करोड़ का वैल्यूशन चाह रही हुंडई, इस तारीख को हो सकती है लिस्टिंग   

हुंडई मोटर इंडिया के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ लाने जा रही है. हुंडई मोटर 19 बिलियन डॉलर का मूल्यांकन चाह रही है. यह कार निर्माता कंपनी भारत के कारोबार में 17.5% हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. साथ ही कंपनी ने लगभग 3.3 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है.

आईपीओ की तैयारी Image Credit: TV9 Bharatvarsh

भारत में सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. हुंडई मोटर इंडिया के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ लाने जा रही है. हुंडई मोटर 19 बिलियन डॉलर का मूल्यांकन चाह रही है. यह कार निर्माता कंपनी भारत के कारोबार में 17.5% हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है.

साथ ही कंपनी ने लगभग 3.3 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है. हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की लिस्टिंग 22 अक्टूबर को मुंबई में होने की संभावना है. हुंडई सोमवार को जल्द से जल्द भारत के शेयर बाजार नियामक के पास दस्तावेज़ दाखिल कर सकती है. हुंडई इस सप्ताह सेबी से मंजूरी पाने वाली कंपनियों में शामिल थी.

LIC का तोड़ देगा रिकॉर्ड

बता दें कि यह आईपीओ भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के रिकॉर्ड को तोड़ देगा. साल 2022 में LIC ने 20,600 करोड़ रुपये ($2.5 बिलियन) जुटाए थे. यह एशिया के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा. इससे पहले नोमुरा की विश्लेषक एंजेला होंग ने कहा था कि एचएमआई मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के मुकाबले वैल्यूएशन प्रीमियम की हकदार है. भारत में दूसरी सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी के रूप में, एचएमआई की बाजार हिस्सेदारी 2008 से 15-17% पर स्थिर रही है.

कंपनी का इतिहास

हुंडई मोटर कंपनी एक दक्षिण कोरियाई ऑटोमोटिव निर्माता है. इसका मुख्यालय सियोल, दक्षिण कोरिया में है. इसकी स्थापना साल 1967 में हुई थी. वर्तमान में, कंपनी किआ कॉरपोरेशन का 33.88 प्रतिशत हिस्सा रखती है. हुंडई दक्षिण कोरिया के उल्सान में दुनिया की सबसे बड़ी एकीकृत ऑटोमोबाइल संचालित करती है. इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1.6 मिलियन यूनिट है. कंपनी दुनिया भर में लगभग 75,000 लोगों को रोजगार देती है. हुंडई वाहन 5,000 डीलरशिप और शोरूम के माध्यम से 193 देशों में बेचे जाते हैं. यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है.