कमाई का मेगा मौका, हुंडई के महाआईपीओ के लिए 14 अक्टूबर से सब्सक्रिप्शन शुरू, होश उड़ा देगा GMP..!

हुंडई मोटर इंडिया देश के इतिहास का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी पूरी कर चुकी है. आईपीओ 14 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल जाएगा. कंपनी का लक्ष्य आईपीओ के जरिये 25 हजार करोड़ तक की राशि जुटा सकती है.

हुंडई का आईपीओ जल्द बाजार में दस्तक देगा Image Credit: gettyimages

बाजार नियामक सेबी ने हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के आईपीओ के कागजात को मंजूरी दे दी है. कंपनी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 14 से 18 अक्टूबर के दौरान खुला रहेगा. जल्द ही कंपनी की तरफ से आईपीओ के प्राइस बैंड, लॉट साइज और लिस्टिंग की जानकारी दी जाएगी. कंपनी ने जून में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्ट (डीआरएचपी) फाइल किया था. इसमें बताया था कि ऑफर फोर सेल (ओएफएस) के तौर पर 142,194,700 शेयरों को आईपीओ के तहत बेचा जाएगा. आईपीओ में कोई भी शेयर फ्रैश इश्यू के तौर पर नहीं रखा जाएगा. इसके साथ ही बताया कि प्रत्येक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये रखी गई है.

अगर सब सही रहता है, तो यह देश के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ अब तक सबसे बड़ा है. एलआईसी ने 2022 में आईपीओ के जरिये 21 हजार करोड़ रुपये जुटाए थे. हुंडई का आईपीओ पूरा होने के बाद हुंडई मोटर इंडिया की कुल इक्विटी शेयर पूंजी का 17.50% प्रतिनिधित्व करेंगे.

मूल रूप से दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई फिलहाल बुसान स्थित कोरिया एक्सचेंज (केआरएक्स) में लिस्टेड है. हुंडई मोटर ने बुधवार 2 अक्टूबर को 237,000 साउथ कोरियन वॉन (एसकेडब्ल्यू) के भाव पर कारोबार किया, जो पिछले कारोबारी सत्र से 7,000 एसकेडब्ल्यू यानी 2.87 फीसदी नीचे रहा. पिछले 12 महीनों में यहां हुंडई के शेयरों की कीमत में 24.21 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं, भारतीय रुपये के हिसाब से देखें, तो आखिरी कारोबारी सत्र में दक्षिण कोरियों में हुंडई के शेयर की कीमत 14905.99 रुपये रही.

अभी से सातवें आसमान पर जीएमपी

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि हुंडई का आईपीओ घरेलू और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) दोनों को आकर्षित कर सकता है. इसके साथ ही बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि यह आईपीओ आकार में बड़ा होने के बाद भी अच्छा लिस्टिंग गेन हासिल कर सकता है. कंपनी ने अभी लॉट साइज और प्राइस रेंज का खुलासा नहीं किया है. लेकिन, ग्रे मार्केट में अभी से कंपनी के शेयरों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. जानकारों का कहना है कि ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर की 10 रुपये की कीमत पर 418 रुपये के प्रीमियम के साथ मांग बनी हुई है. हालांकि, एक बार प्राइस रेंज तय होने के बाद ही शेयर की लिस्टिंग के लिहाज से अहम जीएमपी तय होगा.