हुंडई मोटर के IPO का बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार, तो जान लीजिए GMP समेत 5 जरूरी बातें

कहा जा रहा है कि यह भारत के अब तक सबसे बड़े आईपीओ में से एक हो सकता है. इसलिए निवेशक इस इश्यू का इंतजार कर रहे हैं. हुंडई मोटर की भारत में एंट्री साल 1996 में हुई थी.

हुंडई मोटर के IPO से जुड़ी जरूरी बातें.

साउथ कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई की भारतीय ब्रॉन्च अपना इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लेकर आ रही है. कहा जा रहा है कि यह भारत के अब तक सबसे बड़े आईपीओ में से एक हो सकता है. इसलिए निवेशक इस इश्यू का इंतजार कर रहे हैं. हुंडई मोटर की भारत में एंट्री साल 1996 में हुई थी और इसके बाद से कंपनी ने भारतीय ऑटो बाजार में अपना दबदबा कायम किया है. दिवाली के आसपास इस आईपीओ के ओपन होने की उम्मीद है. इसलिए आइए जान लेते हैं हुंडई के आने वाले इश्यू से जुड़ी हर जरूरी बात.

हुंडई मोटर आईपीओ का साइज

हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ का बुक-बिल्ट इश्यू पूरी तरह से 10 रुपये के फेस वैल्यू के 142,194,700 शेयरों (14.22 करोड़ शेयर) के ऑफर फॉर सेल का प्रस्ताव है.

हुंडई मोटर का आईपीओ कब खुलेगा?

हुंडई मोटर आईपीओ निवेश के लिए कब ओपन होगा, इसको लेकर अभी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है.

हुंडई मोटर आईपीओ के रजिस्ट्रार और लीड मैनेजर

हुंडई मोटर आईपीओ के बुक-रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड, जे.पी. मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड हैं. इस इश्यू का रजिस्ट्रार केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड है.

हुंडई मोटर आईपीओ का रिस्क

जरूरी पार्ट्स और मैटेरियल्स की बढ़ती कीमतें इसके कंपनी के बिजनेस ऑपरेशन के लिए चुनौती बन सकती हैं. हुंडई मोटर्स पार्ट्स और मैटेरियल्स के लिए सीमित संख्या में सप्लायर पर निर्भर है. पार्ट्स और मैटेरियल्स की उपलब्धता में रुकावट इसके ऑपरेशन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.

हुंडई मोटर का GMP

हुंडई मोटर का जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम 411 रुपये पर है. यह दर्शाता है कि बाजार को उम्मीद है कि हुंडई मोटर के शेयर की कीमत प्रीमियम पर लिस्ट होगी. हालांकि, आईपीओ के प्राइस बैंड का ऐलान अभी नहीं हुआ है.