KRN Heat Exchanger के शेयर आज होंगे अलॉट, ऐसे चेक करें स्‍टेटस

आंकड़ों के अनुसार 342 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को 10,993,000 शेयरों के मुकाबले 2,34,59,88,580 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं. 30 सितंबर को इसका अलॉटमेंट होगा. इसके बाद कंपनी के शेयर अक्टूबर को बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्‍ट होगी.

केआरएन हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन लिमिटेड के आईपीओ का ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्‍टेटस Image Credit: freepik

KRN Heat Exchanger IPO: केआरएन हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन लिमिटेड के आईपीओ को निवेशकों से बेहतरीन रिस्‍पांस मिला है. शुक्रवार को बोली के तीसरे और अंतिम दिन इसे करीब 214.42 गुना ज्‍यादा सब्‍सक्राइब किया गया. चित्तौड़गढ़ के आंकड़ों के अनुसार 342 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को 10,993,000 शेयरों के मुकाबले 2,34,59,88,580 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं. 30 सितंबर यानी सोमवार को इसका अलॉटमेंट होगा. इसके बाद कंपनी के शेयर 3 अक्टूबर को बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्‍ट होगी. ऐसे में अगर आपने भी इस आईपीओ में दांव लगाया है तो इसका स्‍टेटस चेक करने के लिए इन प्रक्रियाओं का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

अलॉटमेंट स्‍टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • बीएसई वेबसाइट पर केआरएन हीट आईपीओ आवंटन स्थिति जांचने के लिए बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद यहां https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर विजिट करें.
  • अब ‘इक्विटी’ के रूप में इश्यू टाइप चुनें और ड्रॉपडाउन मेनू से ‘केआरएन हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन लिमिटेड’ को सिलेक्‍ट करें.
  • अब अपना आवेदन नंबर या पैन (स्थायी खाता संख्या) दर्ज करें.
  • सत्यापन के लिए ‘कैप्चा’ भरें और अपना अलॉटमेंट स्‍टेटस देखने के लिए ‘सर्च’ बटन पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही आपके आईपीओ के अलॉटमेंट की स्थिति दिखने लगेगी.

कितना हुआ सब्‍सक्राइब

केआएएन के आईपीओ को गैर-संस्थागत निवेशकों से सबसे ज्‍यादा 431.63 गुना सब्‍सक्रिप्‍शन प्राप्त हुआ, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को 253.04 गुना ज्‍यादा सब्‍सक्रिप्‍शन मिला. वहीं खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) ने 98.29 गुना सब्‍सक्राइब किया. केआरएन हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन का आईपीओ बुधवार को खुला था, जो कुछ ही मिनटों में पूरी तरह से सब्‍स्‍क्राइब हो गया था. पहले दिन इसे 24.09 गुना सब्‍सक्रिप्‍शन मिला, जबकि दूसरे दिन आईपीओ को 58.17 गुना सब्‍सक्रिप्‍शन मिला, वहीं तीसरे दिन इसे 214 गुना से ज्‍यादा सब्‍सक्राइब किया गया.

कितना है जीएमपी?

इन्वेस्टर ग्रेन के अनुसार, केआरएन हीट एक्सचेंजर आईपीओ का जीएमपी 30 सितंबर तक करीब 270 है. ये अपने 220.00 के प्राइस बैंड से ज्‍यादा है, ऐसे में माना जा रहा है कि इस आईपीओ की लिस्टिंग करीब 490 रुपए प्रति शेयर हो सकती है.
फंड का कहां होगा इस्‍तेमाल

341 करोड़ से ज्‍यादा जुटाने का लक्ष्‍य

राजस्थान स्थित यह कंपनी इस आईपीओ के जरिए 341.95 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है, जिसमें इसकी पहली पेशकश में 1.55 करोड़ इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है, जिसमें बिक्री के लिए कोई ऑफर नहीं है. आईपीओ के लिए प्राइस बैंक 209-220 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. केआरएन हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि उसने एंकर निवेशकों से 100 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

फंड का कहां होगा इस्‍तेमाल?

आईपीओ से जुटाए गए कुल फंड में से कंपनी 242.5 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अलवर के नीमराना में एक नई मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूटि स्थापित करने के लिए सहायक कंपनी केआरएन एचवीएसी प्रोडक्ट्स में निवेश करेगी. बाकी बचे फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा. बता दें केआरएन राजस्थान की कंपनी है, जो हीट वेंटिलेशन एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन उद्योग के लिए फिन और ट्यूब-टाइप हीट एक्सचेंजर्स बनाती है.