इस फंड ने 1 साल में दिया 86 फीसदी का बंपर रिटर्न, 10 लाख रुपया हो गया 18 लाख

म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है. यही कारण है कि कुछ फंड में निवेशकों को भारी रिटर्न भी मिल रहा है. ऐसे ही एक फंड ने साल भर में अपने निवेशकों को 86 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

इस म्यूचुअल फंड ने दिए एक साल में 86 फीसदी का रिटर्न Image Credit: @GettyImages

म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. यही कारण है कि कुछ फंड में निवेशकों को भारी रिटर्न भी मिल रहा है. आज हम आपको ऐसे ही एक फंड के बारे में बताएंगे जिसने साल भर में अपने निवेशकों को 86 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

HDFC डिफेंस फंड डॉयरेक्ट ग्रोथ

एचडीएफसी डिफेंस फंड के डायरेक्ट प्लान ने अपने निवेशकों को पिछले एक साल में 86 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि के डाटा कह रहे हैं. अगर 1 साल पहले आप इस फंड में 10 लाख रुपये का निवेश करते तब 86 फीसदी के रिटर्न के हिसाब उसपर तकरीबन 8,60,000 रुपये का रिटर्न मिलता. जिसके बाद आपका निवेश बढ़कर 18,60,000 रुपये के आसपास हो जाता. वहीं मौजूदा रिटर्न के अनुसार 6 महीने का रिटर्न 35.45 फीसदी है. यानी 6 महीने पहले आपने इस फंड में 10 लाख रुपये का निवेश किया होता तब आपका रिटर्न तकरीबन 3 लाख रुपये होता. यानी 10 लाख रुपये का निवेश बढ़कर 13,50,000 रुपये के आसपास पहुंच सकता था.

क्या है कंपनी की होल्डिंग

बता दें कि इस फंड के होल्डिंग्स भी काफी मजबूत जगहों पर हैं. एचडीएफसी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड, सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड जैसी कंपनियों में कंपनी की होल्डिंग है. यह खबर लिखते वक्त कंपनी की नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) 22.14 रुपये है.

निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रखिए कि म्यूचुअल फंड के निवेश बाजार के अनुसार बदलते रहते हैं. यानी हो सकता है कि आपके निवेश पर बहुत अच्छा रिटर्न मिल जाए या उसके उलट ये भी हो सकता है कि आपके निवेश का रिटर्न काफी खराब हो. इसीलिए कभी भी पुराने निवेश के रिटर्न को देखकर पैसा लगाने की हड़बड़ी नहीं करें.