कम समय में चाहिए ज्‍यादा रिटर्न तो SIP में निवेश करते समय नजरअंदाज न करें ये 4 बातें

अगर आप भी SIP में निवेश की सोच रहे हैं तो आपको कुछ चीजों की जानकारी होना जरूरी है, इनमें फंड के चुनाव के तरीके से लेकर फंड हाउस की जानकारी तक शामिल है. ऐसा करने से आपको बेहतर रिटर्न मिल सकते हैं.

SIP में निवेश के समय ध्‍यान रखें ये बातें Image Credit: freepik

Investment Tips: इनदिनों म्यूचुअल फंड के एसआईपी में निवेश बढ़ा है. कम समय में तगड़ा रिटर्न मिलने की वजह से ज्‍यादातर लोग इसमें दिलचस्‍पी दिखा रहे हैं. अगर आप भी SIP में निवेश की सोच रहे हैं तो आपको कुछ चीजों की जानकारी होना जरूरी है, नहीं तो आप अपना पैसा गंवा सकते हैं. तो कौन-सी हैं वो बातें जिनका इंवेस्‍टमेंट के समय ध्‍यान रखना चााहिए, आइए जानते हैं.

फंड का चुनाव है अहम

मार्केट में पैसा लगाना यानी जोखिम से जुड़ा हुआ माना जाता है. मगर सही फंड के चुनाव से आप अपनी मेहनत की कमाई गंवाने से बच जाएंगे. इसके लिए आप एक्‍स्‍पर्ट की सलाह ले सकतें हैं. साथ ही अगर आप अच्‍छी कंपनी के लार्जकैप या ब्लूचिप फंड्स में पैसा लगाते हैं तो जोखिम कम हो सकता है. हालांकि इनके मुकाबले स्‍मॉलकैप फंड्स ज्‍यादा जल्‍दी और तगड़ा रिटर्न देते हैं. मगर इनमें होने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से जोखिम ज्‍यादा रहता है.

लंबे समय में मिलेगा ज्‍यादा फायदा

म्‍यूचुअल फंड में पैसा फंड मैनेजर के अनुभव के आधार पर लगाया जाता है, जिसकी वजह से जोखिम कम रहता है और बेहतर रिटर्न के चांसेस ज्‍यादा होते हैं. हालांकि जोखिम तब भी बना रहता है, क्‍योंकि मार्केट में अनिश्चितता का दौर बना रहता है. मगर जो निवेशक लंबे समय तक इसमें अनुशासन के साथ निवेश जारी रखते हैं तो उन्‍हें तगड़ा मुनाफा कमाने का मौका मिलता है. इसलिए शुरुआत में भले ही आप थोड़े पैसों से निवेश शुरू करें, लेकिन बाद में इसे बढ़ा सकते हैं.

फंड चुनते समय ये चीजें करें चेक

निवेश के समय सबसे बेहतरीन म्‍यूचुअल फंड को चुनने के लिए आपको अलग-अलग फंड्स की तुलना करनी चाहिए. इसके लिए आप फंड की हिस्‍ट्री, एक्‍सपेंस रेश्‍यो, फंड मैनेजर हिस्‍ट्री आदि चेक कर सकते हैं. इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से एसआईपी का चुनाव कर सकते हैं.

अलग-अलग स्‍कीम में करें निवेश

म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश के समय ऐसे फंड का चुनाव करें जो भविष्‍य में बढ़ने वाली महंगाई की मार को झेल सके. अगर आप ऐसे स्‍कीम में पैसा लगा रहे हैं जो महंगाई के मुकाबले ज्‍यादा रिटर्न दे रही है तो आप फायदे में रहेंगे. वहीं अगर किसी फंड का प्रदर्शन गिरा है तो आप दूसरी स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं.