कोटक MF ने लॉन्च किया मल्टीनेशनल कंपनीज फंड, 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

यह नई स्कीम कोटक एमएनसी फंड के नाम से लॉन्च की गई है, जो एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है. इस फंड के जरिए निवेशकों को ग्लोबल लेवल पर पहुंच वाली मल्टीनेशनल कंपनियों में एक्सपोजर मिलेगा.

कोटक महिंद्रा ने लॉन्च ने किया मल्टीनेशनल कंपनीज फंड. Image Credit: Kotak MF

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने मल्टीनेशनल कंपनीज (MNC) थीम पर बेस्ड न्‍यू फंड ऑफर (NFO) लॉन्च किया है. यह नई स्कीम कोटक एमएनसी फंड के नाम से लॉन्च की गई है, जो एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है. इस फंड के जरिए निवेशकों को ग्लोबल लेवल पर पहुंच वाली मल्टीनेशनल कंपनियों में एक्सपोजर मिलेगा. कोटक महिंद्रा के अनुसार, पोर्टफोलियो में अलग अलग सेक्टर और अलग अलग मार्केट कैप के मजबूत मल्टीनेशनल कंपनियों के स्टॉक होंगे.

कब से कर सकेंगे निवेश

यह स्‍कीम पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 7 अक्टूबर, 2024 को खुल रही है और 21 अक्टूबर, 2024 तक इसमें निवेश किया जा सकता है. निवेशक इस स्‍कीम में मिनिमम 100 रुपये और उसके बाद 1 रुपये के मल्‍टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं.

मल्टीनेशनल कंपनियों में निवेश पर फोकस

कोटक एमएनसी फंड उन मल्टीनेशनल कंपनियों में निवेश पर फोकस करता है, जो अपनी मजबूत ग्लोबल ब्रांड प्रेजेंस, एडवांस ऑपरेशन, एडवांस टेक्नोलॉजी के चलते मिलने वाले लाभ, मजबूत मैनेजमेंट क्वालिटी और वित्तीय रूप से मजबूती के लिए जानी जाती हैं. ये कंपनियां अलग-अलग सेक्टर में मौजूद हैं और अहम इंटरनेशनल बिजनेस एक्सपोजर रखती हैं. यह फंड निवेशकों को एक डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो प्रदान करता है. डाइवर्सिफिकेशन से रिस्क और अस्थिरता कम होती है.

लॉन्ग टर्म में हाई रिटर्न

कोटक एमएनसी फंड का लक्ष्य मल्टीनेशनल कंपनियों की इक्विटी और इक्विटी से संबंधित सिक्योरिटीज में निवेश कर लॉन्ग टर्म में हाई रिटर्न हासिल करना है. फंड में लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप कंपनियों में निवेश की सुविधा है. कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर, नीलेश शाह ने कहा कि मल्टीनेशनल कंपनियां रिसर्च, इनोवेशन और एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ती हैं. ये कंपनियां अलग अलग भौगोलिक क्षेत्रों में बेहतरीन हैं. कोटक एमएनसी फंड का लक्ष्य मल्टीनेशनल कंपनियों की इसी मजबूती का लाभ उठाना है.

अनुभवी रिसर्च टीम

इस फंड का प्रबंधन हर्ष उपाध्याय और धनंजय टिकारिहा द्वारा किया जाएगा, जिन्हें एक अनुभवी रिसर्च टीम द्वारा समर्थन होगा. यह फंड उचित वैल्युएशन पर सस्टेनेबल ग्रोथ की क्षमता वाली कंपनियों की पहचान करेगा, एक मजबूत रिसर्च टीम और फ्रेमवर्क से गहरी समझ का लाभ उठाएगा.