NFO Alert : बड़ौदा बीएनपी पारिबा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स फंड

बड़ौदा बीएनपी पारिबा की की तरफ से लॉन्च किए गए निफ्टी 200 मोमेंटम 30 में टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक कर निवेश किया जाएगा. यह एक ओपन-एंडेड स्कीम है. हालांकि, एनएफओ के तहत निवेश के लिए फिलहाल 9 अक्टूबर तक खुली है.

म्यूचुअल फंड में बड़ा हिस्सा मेनस्ट्रीम फंड में रहना चाहिए Image Credit: jayk7/Moment/Getty Images

बड़ौदा बीएनपी पारिबा म्यूचुअल फंड ने निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स फंड के तौर पर एक न्‍यू फंड ऑफर (एनएफओ) पेश किया है. अगर आपको किसी ऐसे म्‍यूचुअल फंड की तलाश है, जो इनोवेटिव तरीके से निफ्टी में निवेश पर अच्छा रिटर्न देने की संभावना रखता है, तो आप इस फंड में दिलचस्पी ले सकते हैं. 25 सितंबर, 2024 से इसे सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दिया गया है. एनएफओ के तौर पर इसमें 9 अक्टूबर, 2024 तक निवेश किया जा सकता है. यह एक ओपेन एंडेड इक्विटी स्कीम के तौर पर लगाया फंड है. फंड से जुटाई गई रकम को निफ्टी 200 मोमेंटम 30 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करते हुए इन्वेस्ट किया जाएगा. इस फंड को खासतौर पर निफ्टी के मोमेंटम में इन्वेस्टमेंट से मिलने वाले लाभ के लिए तैयार किया गया है. इसके तहत निफ्टी 200 टोटल रिटर्न इंडेक्स से मोमेंटम के आधार पर टॉप 30 शेयरों को चुना जाएगा. इस तरह यह फंड बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिए अच्छी पैसिव स्‍ट्रैटेजी प्रदान करता है.

निफ्टी 50 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन संभव

यह फंड 30 कंपनियों के पोर्टफोलियो में निवेश के करते हुए निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स को ट्रैक करेगा. मोटे तौर पर ये 30 स्‍टॉक निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स का ही हिस्सा होंगे. इन 30 कंपनियों का चुनाव निफ्टी 200 इंडेक्स से उनके सामान्य मोमेंटम स्कोर के आधार पर किया जाएगा. निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स जब से स्थापित किया गया है, लगातार निफ्टी 50 इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. ऐसे में आगे भी इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.

ऐसे समझें ग्रोथ का गणित

अगर किसी ने अप्रैल 2005 में निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स की शुरुआत होने के समय 1 लाख रुपये निवेश किया होगा, तो आज उसके निवेश की वैल्‍यू 46 लाख रुपये से ज्यादा हो चुकी होती. वहीं, निफ्टी 50 टीआरआई में समान अवधि में 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो आज उसकी वैल्‍यू महज 15.5 लाख रुपये ही हुई होती. इस तरह निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स निफ्टी 50 टीआरआई की तुलना में 3 ज्यादा अधिक रिटर्न दे चुका है.

क्या है इन्वेस्टमेंट की स्ट्रैटेजी

बड़ौदा बीएनपी पारिबा एनएफओ के इन्वेस्टमेंट की स्ट्रैटेजी बताते हुए कहा कि फंड को मोमेंटम-बेस्‍ड स्‍ट्रैटेजी के आधार परअनुकूल परिस्थितियों वाले शेयरों में लगाया जाएगा. इसके पीछे सोच यही है जिन स्‍टॉक ने पहले अच्छा प्रदर्शन किया है, वे वे भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेंगे. इस फंड का फोकस मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से टॉप 200 कंपनियों पर होगा. इसके अलावा इनमें से भी बेहतर मोमेंटम वाले टॉप 30 शेयरों को इन्वेस्टमेंट के लिए चुना जाएगा. इस फंड का लक्ष्य उन छोटी कंपनियों में निवेशकों का एक्‍सपोजर कम करना है, जो अस्थिर और जोखिम भरी होती हैं. इस स्‍ट्रैटेजी से निवेशकों का जोखिम कम हो जाएगा.

पैसिव इन्वेस्टिंग का कॉस्ट एफिशिएंसी ऑप्शन

बड़ौदा बीएनपी पारिबा एएमसी के सीईओ सुरेश सोनी का कहना है कि यह फंड पैसिव इन्वेस्टिंग का एक बेहतरीन कॉस्ट एफिशिएंट ऑप्शन है. इसमें फैक्‍टर-बेस्‍ड निवेश का लाभ उठाकर बेहतर प्रदर्शन की क्षमता है. फैक्‍टर इन्वेस्टिंग असल में पैसिव इन्वेस्टिंग की एक अवधारणा है. यह मूल रूप से उन फैक्‍टर्स की पहचान करने से जुड़ी है, जो स्टॉक के बेहतर प्रदर्शन में योगदान करते हैं. इस स्‍ट्रैटेजी ने बैक-टेस्टिंग में अच्छे रिजल्‍ट दिए हैं.

22 फीसदी सालाना की ग्रोथ

पिछले 15 साल के आंकड़ों का एनालिसिस करने से पता चलता है कि निफ्टी 200 मोमेंटम 30 इंडेक्स टीआरआई 22 फीसदी सालाना की सीएजीआर से बढ़ा है, जबकि निफ्टी 50 टीआरआई में 13 फीसदी सालाना ग्रोथ रही है.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.

नोट : पिछला प्रदर्शन भविष्य में कायम रह भी सकता है और नहीं भी, वहीं भविष्य में किसी रिटर्न की गारंटी नहीं है।