सालभर में ही मिला 68 फीसदी का रिटर्न, इन पांच ELSS फंड ने एक साल में दिया छप्परफाड़ पैसा

म्यूचुअल फंड में जितना अधिक समय के लिए निवेश करेंगे, उतना अधिक रिटर्न मिलता है, लेकिन कुछ ऐसे भी फंड्स हैं, जिन्होंने एक साल और तीन साल की अवधि में भी बंपर रिटर्न दिया है. आइए टॉप-5 ELSS Funds के बारे में जान लेते हैं, जिन्होंने जोरदार रिटर्न दिए हैं.

बंपर रिटर्न देने वाले ELSS म्यूचुअल फंड्स Image Credit: DEV IMAGES/Moment/Getty Images

म्यूचुअल फंड्स पिछले कुछ साल में निवेश का एक बेहतरीन ऑप्शन बनकर उभरे हैं. निवेशकों को इसमें जोरदार रिटर्न के साथ कंपाउंडिंग का भी तगड़ा बेनिफिट मिल रहा है. म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए कई कैटेगरी हैं और इनमें से एक है इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम ( ELSS Funds). इस कैटेगरी के म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने वालों को टैक्स सेविंग का ऑप्शन मिलता है. म्यूचुअल फंड में जितना अधिक समय के लिए निवेश करेंगे, उतना अधिक रिटर्न मिलता है, लेकिन कुछ ऐसे भी फंड्स हैं, जिन्होंने एक साल और तीन साल की अवधि में भी बंपर रिटर्न दिया है. आइए टॉप-5 ELSS Funds के बारे में जान लेते हैं, जिन्होंने जोरदार रिटर्न दिए हैं.

ELSS Funds के जरिए मिलने वाले रिटर्न पर इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट मिलती है. निवेशक साल में 1.5 लाख रुपये तक के डिडक्शन के लिए के लिए क्लेम कर सकते हैं.

मोतिलाल ओसवाल ELSS टैक्स सेवर फंड

इस टैक्स सेवर फंड ने एक साल में निवेशकों को 68.59 फीसदी का रिटर्न दिया है और तीन की अवधि पर 26.05 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को हासिल हुआ है.

SBI लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड

इस इक्विटी फंड ने एक साल की अवधि के निवेश पर 57.09 फीसदी का रिटर्न दिया है. तीन साल के लिए निवेश करने वालों को फंड ने 27.48 फीसदी का रिटर्न दिया है.

ICICI प्रू LT वेल्थ एन्हांसमेंट फंड

इस फंड में निवेश करने वालों ने एक साल की अवधि में 52.64 फीसदी का रिटर्न हासिल किया है. तीन साल के पीरियड में फंड ने 25.09 फीसदी का रिटर्न दिया है.

क्वांट ELSS टैक्स सेवर फंड

इस टैक्स सेवर फंड ने तीन साल की अवधि में 51.22 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है. वहीं, तीन साल की अवधि में निवेशकों को इस फंड से 24.59 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है.

HDFC ELSS टैक्स सेवर

HDFC ELSS टैक्स सेवर फंड ने एक साल के दौरान 50.94 फीसदी की दर से रिटर्न दिया है. तीन साल की अवधि के दौरान फंड ने 25.10 फीसदी का रिटर्न दिया है.