क्रेडिट कार्ड को लेकर दूर कर लीजिए ये 5 भ्रम, क्योंकि कोई भी पैसा मुफ्त का नहीं होता

यह रिवॉल्विंग क्रेडिट पर काम करता है जिसका मतलब है कि आप पैसे खर्च करते हैं, उसे वापस चुकाते हैं और फिर से उधार लेने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें. Image Credit: Getty image

अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं, तो आपको इसकी खासियतों के बारे में पता होना चाहिए. क्रेडिट कार्ड आपको ब्याज मुक्त समय देता है, जो आमतौर पर 40-45 दिन का होता है. यह रिवॉल्विंग क्रेडिट पर काम करता है जिसका मतलब है कि आप पैसे खर्च करते हैं, उसे वापस चुकाते हैं और फिर से उधार लेने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप पेमेंट करने की डेडलाइन से चूक जाते हैं तो ब्याज की एक दर लागू होती है. हालांकि, ब्याज मुक्त अवधि के दौरान कोई ब्याज दर लागू नहीं होती है. क्रेडिट कार्ड को लेकर कई तरह के भ्रम लोगों के बीच फैले हुए हैं.

पैसा मुफ्त का नहीं

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले यह समझ लीजिए कि कोई भी पैसा मुफ्त का नहीं है. कार्ड पर लगने वाले शुल्क का आप साल में भुगता करते हैं. अगर आप पेमेंट करने से चूक जाते हैं तो आपको ब्याज का भुगतान करना पड़ता है. आप क्रेडिट कार्ड पाने के लिए कीमत चुकाते हैं.

मिनिमम ड्यू

बकाया राशि चुकाने के लिए आपको जो मिनिमम ड्यू राशि चुकानी होती है, शब्द के सही अर्थ में यह मिनिमम नहीं है. वास्तव में जब आप न्यूनतम राशि का भुगतान करते हैं, तो आप देय तिथि से पहले ब्याज मुक्त 45 दिनों के ब्याज के भुगतान करने के लिए भी जिम्मेदार हो जाते हैं. इस प्रोसेस में आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है।

कैश निकासी लिमिट

क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट का मतलब यह नहीं है कि आप उतना कैश भी निकाल सकते हैं. जब क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट 5 लाख रुपये है तो इसकी नकद निकासी सीमा बहुत कम हो सकती है. क्रेडिट सीमा का मतलब वह लिमिट जिसके भीतर आप कार्ड में दिए गए क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं. जब क्रेडिट लिमिट 5 लाख रुपये होती है, तो आप कार्ड का इस्तेमाल करके इस राशि तक खर्च कर सकते हैं, लेकिन आप इतनी राशि नकद नहीं निकाल सकते हैं.

मल्टीपल क्रेडिट कार्ड

कुछ यूजर्स सोचते हैं कि एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। हालांकि, यह वास्तव में क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छा है क्योंकि यह आपके क्रेडिट उपयोग रेश्यो को कम करता है. जब आपके पास एक क्रेडिट कार्ड होता है, तो आप कार्ड की लिमिट का एक बड़ा हिस्सा इस्तेमाल करते हैं. दूसरी ओर, जब आप कई क्रेडिट कार्ड रखते हैं, तो आपका उपयोग (उपलब्ध कुल क्रेडिट राशि में से) कम हो जाता है. इस प्रकार आपको अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने में मदद मिलती है.

एनुअल फीस

क्रेडिट कार्ड की एनुअल फीस से संबंधित एक भ्रम है, जिसमें कुछ क्रेडिट कार्ड यूजर्स मानते हैं कि ‘जीरो’ या कम वार्षिक शुल्क वाले क्रेडिट कार्ड अच्छे हैं और जो अधिक वार्षिक शुल्क लेते हैं वे खराब हैं. जबकि वास्तविकता यह है कि जिन क्रेडिट कार्डों पर वार्षिक शुल्क कम होता है वे खराब हो सकते हैं, क्योंकि वे बकाया राशि पर अधिक ब्याज लगा सकते हैं.