5,000 की पेंशन पाने को उमड़ी जनता, 7 करोड़ लोगों ने करा लिया रजिस्‍ट्रेशन; आप भी उठाएं फायदा

अटल पेंशन योजना (APY) के तहत रजिस्‍ट्रेशन कराने वालों का आंकड़ा 7 करोड़ को पार कर गया है. इसमें चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 56 लाख से अधिक नए नामांकन दर्ज किए गए हैं. इस योजना के तहत आप एक से पांच हजार रुपए तक की मंथली पेंशन पा सकते हैं.

अटल पेंशन योजना Image Credit: freepik/gettyimages

कम-आय वाले व्यक्तियों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक रेगुलर इनकम मिलती रहे इसके मकसद से केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की थी. इसके तहत हर महीने 5,000 रुपये तक की पेंशन मिलती है. असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई ये सरकारी पेंशन योजना लोगों को काफी रास आ रही है. तभी तो इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन कराने वालों का आंकड़ा 7 करोड़ को पार कर गया है. इसमें चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 56 लाख से अधिक नए नामांकन दर्ज किए गए हैं. यह जानकारी खुद वित्‍त मंत्रालय ने मंगवार को दी. मंत्रालय ने बताया कि इस योजना को शुरू हुए 10 साल हो रहे हैं, ऐसे में लोगों की इसमें बढ़ती दिलचस्‍पी सकारात्‍मक संकेत है. तो क्‍या है अटल पेंशन योजना, कौन कर सकता है निवेश और कैसे ले सकते हैं इसका फायदा आइए जानते हैं.

क्‍या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना कम-आय वाले व्यक्तियों को रिटायरमेंट के बाद एक रेगुलर इनकम मुहैया कराती है. इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2015-2016 में की थी. इसका मुख्‍य उद्देश्‍य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों की मदद करना है. यह योजना एक ऑप्‍शनल कार्यक्रम है, जो लोगों को उनकी रिटायरमेंट के लिए धन बचाने में मदद करता है. इससे उन्‍हें हर महीने 5 हजार रुपये तक पेंशन मिलती है. यह उन्‍हें एक सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराता है.

कौन कर सकता है निवेश?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जो आवेदक इस योजना में नामांकन करना चाहते हैं, उन्हें मासिक प्रीमियम जमा करना होगा. एक बार जब आवेदक 60 वर्ष का हो जाएगा तब से उसे हर महीने पेंशन मिलने लगेगी. इसमें 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, और 5,000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं. पेंशन के अमाउंट के हिसाब से उसका मासिक प्रीमियम तय होगा. अगर कोई लाभार्थी 18 वर्ष की आयु में इस योजना में भाग लेता है तो उसे 210 का मासिक प्रीमियम देना होगा. वहीं अगर कोई 40 वर्ष का है तो उन्हें 297 से 1,454 तक का मासिक प्रीमियम देना होगा.

कैसे करें आवेदन?

अटल पेंशन योजना का नाम लेने के लिए आवेदक को बैंक शाखाओं से APY खाता खोलने का फॉर्म लेना होगा. आप चाहे तो इन बैंकों या PFRDA की आधिकारिक वेबसाइटों से इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद फॉर्म भरें और उसमें मांगी गई जरूरी जानकारियों की डिटेल्‍स दें. साथ ही दस्‍तावेजों की कॉपी लगाएं. इन्‍हें बैंक में जमा कराएं. फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर लिखना और आधार कार्ड की कॉपी लगाना न भूलें. फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन सबमिट कर सकते हैं. आवेदन स्वीकृत हो जाने पर, आवेदकों को एक मैसेज मिलेगा.