आपका भी है 40-50 की उम्र में रिटायरमेंट का प्लान? इन पांच टिप्स को करिए फॉलो; नहीं होगी पैसों की दिक्कत

कई लोगों का सपना होता है कि वे 40-50 की उम्र में रिटायरमेंट लेकर अपने पैशन और अपनी फैमिली के साथ वक्त बिताएं. कई बार यह फैसला मुश्किल होता है और कई बार आसान, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितनी बचत है. हमारे पास कुछ तरीके हैं जो जल्दी रिटायरमेंट लेने और अपने पैशन को फॉलो करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये स्ट्रेटेजी आपको जल्दी रिटायरमेंट के लक्ष्य में मदद कर सकती है. Image Credit: Half Point Images/Moment/Getty Images

अगर आप मिलेनियल्स से बात करेंगे, तो उनका प्लान 40-50 की उम्र में नौकरी छोड़कर बाकी बची जिंदगी अपनी शर्तों पर जीना होता है. ये मिलेनियल्स 60 साल की उम्र तक नौकरी नहीं करना चाहते; वे 40-50 की उम्र में रिटायर होकर अपनी फैमिली और अपने पैशन के लिए जीना चाहते हैं. हालांकि, यह तभी संभव है जब आप आर्थिक रूप से मजबूत हों. एक स्ट्रेटेजी है जिसका नाम है FIRE (फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस, रिटायर अर्ली). यह स्ट्रेटेजी आपको जल्दी रिटायरमेंट के लक्ष्य में मदद कर सकती है. आइए समझते हैं FIRE स्ट्रेटेजी के बारे में.

क्या है FIRE स्ट्रेटेजी

FIRE स्ट्रेटेजी एक महत्वपूर्ण बचत और निवेश मैथड है. इसमें व्यक्ति अपनी आय का 50-70 प्रतिशत बचत करता है. हालांकि, यह सबके लिए संभव नहीं है. इसके लिए जीवन में बहुत अधिक अनुशासन और एग्रेसिव इनवेस्टमेंट अप्रोच अपनानी पड़ती है. आप कुछ टिप्स को फॉलो करके इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

रिटायरमेंट के लिए आवश्यक फंड

अगर आप जल्दी रिटायरमेंट लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास पर्याप्त फंड होना आवश्यक है. इसमें आपको अपनी मासिक आय का 50-70 प्रतिशत बचाना होगा. इसका मतलब यह है कि आपको अपने खर्चों के लिए केवल 30 प्रतिशत का ही बजट बनाना होगा.

आय के स्रोत बढ़ाएं

आज के महंगाई के दौर में अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा बचाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. इस परिस्थिति में आपको अपनी आय को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा. इसके लिए आप पार्ट-टाइम नौकरी या अच्छी पैकेज वाली नौकरी कर सकते हैं. साथ ही आपको पैसिव इनकम पर भी ध्यान देना होगा, जिसमें स्टॉक मार्केट, फिक्स्ड डिपॉजिट का ब्याज, और रेंट से आय शामिल है.

अपने खर्चों को कम करें

अगर आप अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे इकट्ठा करना चाहते हैं, तो आपको अपने खर्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता है. खर्चों को नियंत्रित करने के लिए आप नई चीजों की बजाय कई बार पुरानी चीजों का उपयोग कर सकते हैं. सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें और सबसे महत्वपूर्ण, क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी से करें.

जितना संभव हो उतना निवेश करें

अगर आप जल्दी रिटायर होना चाहते हैं, तो जितना संभव हो उतना निवेश करें. लंबे समय में बेहतर रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड, पीपीएफ, और बैंक एफडी जैसी सुरक्षित और फायदेमंद स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

सही निवेश के लिए सुझाव

हमने पहले ही बता दिया है कि जल्दी रिटायरमेंट के लिए जितना संभव हो उतना निवेश करें. लेकिन निवेश के लिए सबसे जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट से सुझाव लें. अगर आप सही सलाह लेकर सही तरीके से निवेश करते हैं, तो 40-50 की उम्र में रिटायरमेंट का सपना भी पूरा होगा और रिटायरमेंट के बाद आपके पास एक अच्छा-खासा फंड होगा.