सोने के कीमतों पर लगेगा ब्रेक! सही समय पर करें निवेश और बनें फायदे के मालिक

सोने की आसमान छूती कीमतों पर कुछ समय का ब्रेक लगेगा, मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में ये बात सामने आई हैं, हालांकि उसके बाद तेजी से सोने की कीमतों में फिर उछाल आएगा.

सोने के कीमतों पर लगेगा ब्रेक! सही समय पर करें निवेश और बनें फायदे के मालिक Image Credit: Photo: canva

सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं, इन कीमतों को और उछालने का काम ईरान-इजरायल के बीच चल रहा संघर्ष कर रहा है. ये सब भी तब हो रहा है जब भारत में त्योहार सर पर हैं और वेडिंग सीजन शुरू होने के है. इस समय सोने की मांग काफी रहती है. तो क्या सोने के सस्ते होने को लेकर कोई खबर है?

भारत में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई पर है मतलब रिकॉर्ड स्तर पर. इस समय 10 ग्राम सोने के भाव 78,450 रुपये है. लेकिन मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट थोड़ा राहत देती है.

मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट कहती है कि बढ़ती सोने की कीमतों पर थोड़ा ब्रेक लग सकता है. सोने की कीमतों में करेक्शन देखने को मिल सकता है जो कि 5 से 7 फीसदी तक हो सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि पहले भी चढ़ती हुई सोने की कीमतों में ब्रेक लगते देखा गया है. पहले भी देखा गया है कि सोने की कीमतें अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचने के बाद घटी है फिर और तेजी से बढ़ी हैं.

रिपोर्ट के अनुसार साल 2000 के बाद से सोने में 32 फीसदी की बढ़ोतरी नहीं देखी गई. रिपोर्ट में कहा गया है, “हमें उम्मीद है कि अगले चरण से पहले सोने की कीमतों में 5-7 प्रतिशत की गिरावट आएगी.”

रिपोर्ट में उन फैक्टर्स का भी जिक्र किया गया जिससे सोने के बाजार पर प्रभाव पड़ रहा है. इसमें अमेरिका में होने वाले चुनाव, ईटीएफ बाजार, SPDR होल्डिंग, और CFTC है.

2024 के पहले नौ महीनों में सोने की कीमतों में उछाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रुख और अंतरराष्ट्रीय राजनीति जैसे फैक्टर्स की वजह से हुई. केंद्रीय बैंक भी सोने की खरीदारी कर रहा उधर शादियों का त्योहार आ रहा है जिससे कीमतों को बढ़त मिली है.

मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, अगले दो सालों में 10 ग्राम सोने की कीमत 86,000 रुपये तक पहुंच जाएगी.