50 हजार सैलरी वाले कितना ले सकते हैं लोन, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

अलग-अलग बैंक एवं वित्‍तीय संस्‍थाएं विभिन्‍न दरों पर लोन मुहैया कराते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर आप कितनी रकम बतौर लोन ले सकते हैं. दरअसल लोन आवेदक की मंथली इनकम पर निर्भर करती है, ऐसे में हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी इनकम 50 हजार महीना है तो आपको कितना लोन मिल सकता है.

सैलरी के हिसाब से जानें कितना ले सकते हैं लोन Image Credit: freepik

खुद की गाड़ी और मकान का सपना अक्‍सर हर कोई देखता है. उनके इस ख्‍वाब को पूरा करने में लोन उनकी मदद करता है. व्‍यक्ति अपनी कमाई और जरूरतों को ध्‍यान में रखकर लोन ले सकता है. अलग-अलग बैंक एवं वित्‍तीय संस्‍थाएं विभिन्‍न दरों पर लोन मुहैया कराते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर आप कितनी रकम बतौर लोन ले सकते हैं. मान लीजिए आपकी सैलरी हर महीने 50 हजार रुपए है और आपको घर लेना है तो आपको कितना लोन मिल पाएगा, आइए इसकी पूरी कैलकुलेशन समझते हैं.

घर के लिए कितना मिलेगा लोन?

50 हजार महीना कमाने वाले लोग होम लोन ले सकते हैं, अलग-अलग बैंकों के अनुसार ब्‍याज दर अलग होंगी. जानकारों के मुताबिक अगर कोई 15 साल के लिए होम लोन लेन चाहता है और ब्याज दर 7% सालाना का है और आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको लगभग 25 से 30 लाख का होम लोन मिल सकता है.

कितना ले सकते हैं पर्सनल लोन?

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आपकी मंथली सैलरी 40 से 50 हजार के बीच है तो 9 से 10 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं. हालांकि लोन फाइनल कराते समय देख लें कि आप हर महीने इसकी EMI आसानी से चुका सकते हैं या नहीं. पर्सनल लोन के लिए आवेदक के पास हर महीने कमाई का प्रमाण होना चाहिए, जैसे- सैलरी स्लिप आदि. पर्सनल लोन दूसरे लोन के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है.

बेहतर क्रेडिट स्‍कोर से ज्‍यादा मिल सकता है लोन

अगर आप आसानी से लोन लेना चाहते हैं तो अपना क्रेडिट स्‍कोर जरूर अच्‍छा रखें. आमतौर पर 750 या इससे ज्‍यादा को अच्‍छा स्‍कोर माना जाता है. अगर आपने पहले से कोई लोन ले रखा हो और समय पर उसकी किस्‍त का भुगतान करते हैं तो आपका रिकॉर्ड अच्‍छा रहेगा. इससे बैंक या वित्‍तीय संस्‍थान का आप पर भरोसा कायम होगा, इसके आधार पर आप ज्‍यादा रकम के लिए आवेदन कर सकते हैं.