अचानक खो जाए 10वीं की मार्कशीट तो कैसे मिलेगी डुप्‍लीकेट कॉपी, यहां जानें प्रक्रिया

अगर आपकी 10वीं कक्षा की यानी हाईस्‍कूल की मार्कशीट खो गई है तो आप संबंधित बोर्ड से इसकी डुप्‍लीकेट कॉपी निकलवा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के जरिए इसे दोबारा हासिल कर सकते हैं.

कैसे बनवाएं हाईस्‍कूल की मार्कशीट की डुप्‍लीकेट कॉपी Image Credit: freepik

सरकारी से लेकर प्राइवेट जॉब के लिए हाईस्‍कूल यानी 10वीं की मार्कशीट बेहद जरूरी होती है. आयु प्रमाण पत्र के तौर पर भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस की तरह कक्षा 10वीं की मार्कशीट भी काफी अहम होती है. ऐसे में अगर ये किसी से गलती से खो जाए तो उसका परेशान होना लाजमी है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी प्रक्रियाओं के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप बिना झंझट के इसकी डुप्‍लीकेट कॉपी हासिल कर सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड से 10वीं की डुप्‍लीकेट कॉपी लेने की प्रक्रिया

अगर किसी ने 10वीं कक्षा की पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड से पास की है और उसकी मार्कशीट खो गई है तो इसे दोबारा बनवाने के लिए सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट https://cbseit.in/cbse/web/dads/List.aspx पर जाना होगा. यहां आपको प्रिंटेड डॉक्यूमेंट का ऑप्शन नजर आएगा. उस पर क्लिक करने के बाद अपनी कक्षा चुनें. अब अपना रोल नंबर, नाम, किस साल आपने परीक्षा पास की उसे सिलेक्‍ट करें. साथ ही अपने पिता का नाम भी भरें. अब सर्च विकल्‍प पर क्लिक करें. इसके बाद आपको डुप्‍लीकेट मार्कशीट बनवाने की फीस चुकानी होगी. जिसके बाद ही आप कॉपी को डाउनलोड कर सकेंगे.

कितनी लगेगी फीस?

सीबीएसई बोर्ड में अगर आप 10वीं कक्षा की डुप्‍लीकेट मार्कशीट के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको एक निर्धारित शुल्‍क का भुगतान करना पड़ता है. उदहारण के तौर पर अगर आपकी मार्कशीट 5 साल पुरानी है तो उसके लिए आपको ढाई सौ रुपए चुकाने होंगे. वहीं अगर आपकी मार्कशीट 5 से लेकर 10 साल पुरानी है तो उसके लिए आपको 500 रुपए का भुगतान करना होगा. वहीं 10 से लेकर 20 साल पुरानी मार्कशीट के लिए आपको एक हजार रुपए देने होंगे.

दूसरे बोर्ड से कैसे बनवाएं हाईस्‍कूल की डुप्‍लीकेट कॉपी?

जिन छात्रों ने सीबीएसई की जगह दूसरे बोर्ड से परीक्षा पास की है, जैसे- यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड या बिहार बोर्ड आदि. ऐसे लोगों को अपने स्टेट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपने एमपी बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की है तो आपको बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट https://www.mpbse.nic.in/ पर जाना होगा. यहां आपको काउंटर बेस्ड फॉर्म का विकल्‍प मिलेगा इस पर क्लिक करें. अब डुप्लीकेट/करेक्शन मार्कशीट/ माइग्रेशन/सर्टिफिकेट विकल्‍प पर जागर एप्लीकेशन एंट्री के ऑप्शन पर क्लिक करें. ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रोल नंबर और कैप्चा भरना होगा. अब गेट डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर आप पेमेंट के विकल्‍प पर पहुंच जाएंगे. जहां आपको एक तय फीस का भुगतान करना होगा और सबमिट करना होगा. पेमेंट होते ही आपकी डुप्‍लीकेट मार्कशीट स्‍क्रीन पर आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.