क्रेडिट कार्ड का बकाया न चुकाने का क्‍या होता है अंजाम? आपके खिलाफ क्‍या कदम उठा सकते हैं बैंक

अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुका पाते हैं, तो आपको गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा बैंक आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है.

क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुकाया तो होगी परेशानी. Image Credit: Matt Cardy/Getty Images

देश में क्रेडिट का कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. लोग खरीदारी के लिए अब क्रेडिट कार्ड पर निर्भर हो रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड पर बकाया का स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुका पाते हैं, तो आपको गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा बैंक आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है. क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भुगतान नहीं करने पर आपको किन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है आइए जान लेते हैं.

क्रेडिट कार्ड पेमेंट डिफॉल्ट

कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट के अनुसार, जब आप कई महीनों तक अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया अमाउंट की मिनिमम राशि नहीं चुका पाते हैं, तो इसे क्रेडिट कार्ड पेमेंट डिफॉल्ट कहा जाता है. अगर आप 30 दिनों तक पेमेंट करने में विफल रहते हैं, तो आपका क्रेडिट कार्ड अकाउंट सबसे पहले ड्यू हो जाता है. अगर आप छह महीने तक मिनिमम अमाउंट का पेमेंट नहीं करते हैं, तो आपका खाता डिफ़ॉल्ट हो जाएगा.

लोन लेना मुश्किल

जब आप बिल पेमेंट में देर करते है, तो बैंक फोन करके आपसे इसकी वजह पूछता है. अगर इसके बाद भी आप बिल का पेमेंट नहीं करते हैं, तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाता है.क्रेडिट ब्यूरो को नो-पेमेंट रिपोर्ट भेजी जाती है. यह आपके क्रेडिट स्कोर को नेगेटिव रूप से प्रभावित करता है. इसकी वजह से आपको भविष्य में लोन लेना मुश्किल हो सकता है.

कानूनी कार्रवाई

अगर आप लंबे समय तक अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपका बैंक आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है. बकाया राशि की वसूली के लिए बैंक आपके खिलाफ सिविल मुकदमा दायर कर सकता है. अगर मामला और बिगड़ता है, तो बैंक आपके खिलाफ धोखाधड़ी के लिए आपराधिक मामला भी दर्ज करा सकता है.

अगर आप समय पर अपना क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तो बैंक पैसे वापस पाने के लिए लोन वसूली एजेंसी के साथ काम कर सकता है. लोन वसूली कंपनियां आपसे आक्रामक तरीके से संपर्क कर सकती हैं और आपको कॉल और नोटिस के ज़रिए परेशान कर सकती हैं.