सोना गिरवी रख 1% ब्याज पर मिलेगा सस्ता कर्ज, जल्द उठाएं फायदा वरना चूक जाएगा मौका

यह कंपनी आपको बिना प्रोसेसिंग फीस लिए गोल्ड लोन देगी, इस वजह से आपको सोना गिरवी रख सस्ता लोन मिल जाएगा लेकिन ये ऑफर केवल चार दिनों के लिए ही है.

सोना गिरवी रख 1% ब्याज पर मिलेगा सस्ता कर्ज, जल्द उठाएं फायदा वरना चूक जाएगा मौका Image Credit: Anthony Bradshaw/Getty Images

अगर आप लोन लेना चाहते हैं और गोल्ड गिरवी रख कर लेंगे तो आपको 1% ब्याज पर गोल्ड लोन मिल सकता है. यह लोन सस्ते में मिल जाएगा क्योंकि इस लोन में आपसे कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं वसूली जाएगी. यहां बात हो रही है इंडियाइंफोलाइन फाइनेंस लिमिटेड की जिसे आप IIFL फाइनेंस के नाम से जानते हैं. IIFL 4 दिनों के लिए गोल्ड लोन मेले को आयोजन कर रहा है जहां 1% प्रति महीने की ब्याज दर पर गोल्ड लोन मिलेगा वो भी बिना प्रोसेसिंग फीस लिए.

IIFL अपने 4 दिनों का गोल्ड लोन मेला बुधवार, 25 सितंबर से शनिवार, 28 सितंबर तक आयोजित कर रहा है. यह मेला दिल्ली, गुरुग्राम और पूरे एनसीआर में IIFL की ब्रांच में आयोजित किया जाएगा. यह गोल्ड लोन सस्ते में मिलेगा क्योंकि प्रोसेसिंग फीस इन चार दिनों में शून्य रहेगी. बता दें कि आमतौर पर भारत में गोल्ड लोन की प्रोसेसिंग फीस लोन की रकम का 0.25%, 0.5%, 0.75% भी होती है. कई बार इसमें जीएसटी शामिल नहीं होता वह अलग से वसूला जाता है, ऐसे में IIFL चार दिनों के लिए अच्छा विकल्प लेकर आया है.

गोल्ड लोन सुरक्षित लोन की श्रेणी में आते हैं जहां आप अपने सोने के गहने या सिक्कों को गिरवी रख कर लोन उठाते हैं. इस तरह लोन से काफी जल्दी और अच्छा पैसा मिल जाता है. इसमें कागजी कार्यवाही कम रहती है, ब्याज दर भी कम होती है. इसी वजह से गोल्ड लोन एक अच्छा और आकर्षित विकल्प है. बता दें कि भारत में गोल्ड लोन आमतौर पर 8% से लेकर 26% सालान ब्याज दर पर मिलता है. IIFL जो 1% ब्याज दर पर लोन दे रहा है वह हर महीने आपको चुकाना होगा.

IIFL फाइनेंस ने कहा है कि जो गोल्ड लोन दिया जाएगा इसका लोन टू वैल्यू (LTV) रेश्यो अच्छा रहेगा. इसे ऐसे समझिए कि अगर आपने 10 लाख रुपये का सोना गिरवी रखा है तो आपको इसकी तुलना में अच्छी रकम मिल सकती है. कंपनी ने LTV रेश्यो का खुलासा तो नहीं किया है लेकिन मान लीजिए कि आप 10 लाख का सोना गिरवी रखते हैं और LTV रेश्यो 80% है तो आपको 8 लाख रुपये तक लोन दिया जा सकता है. कंपनी ने ये भी कहा कि लोन तेजी से मुहैया किया जाएगा और पेमेंट का आसान विकल्प भी दिया जाएगा.

लोन के लिए कैसे और कहां से करें अप्लाई?

IIFL गोल्ड लोन मेला दिल्ली एनसीआर में उसकी सभी शाखाओं में उपल्बध होगा. हालांकि आप IIFL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

IIFL पर लगा था RBI का बैन

अगर आप IIFL से गोल्ड लोन लेने जा रहे हैं तो उससे पहले यह भी जान लीजिए कि भारतीय रिजर्व बैंक इस कंपनी पर 6-7 महीने का बैन लगा चुका है. दरअसल जब RBI ने IIFL की फाइंनेशिय स्थिति की जांच की थी तो पाया था कि इसके गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में समस्याएं हैं, जैसे गोल्ड लोन की मंजूरी, उसमें लगने वाले समय और डिफॉल्ट होने पर गोल्ड की नीलामी के समय सोने की शुद्धता और वजन की जांच और उसके वेरिफिकेशन से जुड़ी गड़बड़ियां देखी गईं थीं. इसके बाद 4 मार्च 2024 को RBI ने कंपनी पर रोक लगा दी थी. हालांकि जब कंपनी ने RBI के निर्देशों का पालन करने की बात कही तब 19 सितंबर को इस रोक को हटाया गया.