आपको करोड़पति बना देगी ये सरकारी स्कीम, बस हर साल जमा करना होगा इतना पैसा

सरकार की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को गारंटीड रिटर्न के कारण एक बेहद लोकप्रिय निवेश विकल्प माना जाता है. यह लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है, जिसमें देश का कोई भी नागरिक आसानी से निवेश कर सकता है.

लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है पीपीएफ. Image Credit: Soumyabrata Roy/NurPhoto via Getty Images

लोग अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए नौकरी के दौरान कई तरह की सेविंग स्कीम्स में निवेश करते हैं. भारत सरकार भी कई तरह की सेविंग स्कीम चलाती है, जिनमें निवेश कर आप अपने भविष्य के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं. सरकार की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को गारंटीड रिटर्न के कारण एक बेहद लोकप्रिय निवेश विकल्प माना जाता है.

यह लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है, जिसमें देश का कोई भी नागरिक आसानी से निवेश कर सकता है. इस स्कीम में निवेश की शुरुआत के लिए सिर्फ 500 रुपये की जरूरत पड़ती है. अगर कोई सही तरीके से इस स्कीम में लंबे समय तक लिए निवेश करता है, तो करोड़पति बन सकता है.

ब्याज और कैलकुलेशन

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की ब्याज दर वित्त मंत्रालय तिमाही आधार पर तय करता है. इस स्कीम की ब्याज दर में हर तीन महीने में बदलाव संभव है. मौजूदा समय में अक्टूबर से दिसंबर 2024 तिमाही के लिए PPF की ब्याज दर 7.1 फीसदी निर्धारित की गई है. PPF पर ब्याज की गणना महीने के 5वें दिन से लेकर आखिरी दिन के बीच खाते में रखी गई न्यूनतम शेष राशि के आधार पर की जाती है. ब्याज को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है.

इनकम टैक्स में छूट

इस स्कीम में निवेश करने वालों टैक्स में छूट मिलती है. मतलब यह कि पीपीएफ खाते में जमा की गई राशि इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80सी के तहत डिडक्शन योग्य है और मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री है. पीपीएफ अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है. हालांकि, सातवें साल के बाद निवेशकों को आंशिक निकासी की अनुमति होती है.

मौच्योरिटी के बाद ऑप्शन

जब खाता मैच्योर हो जाता है, तो खाताधारक तीन विकल्पों में से चुन सकते हैं. पहला अकाउंट बंद करें. क्लोजर फॉर्म और पासबुक जमा करके सभी राशि निकाल लें. दूसरा अतिरिक्त पैसा जमा किए बिना खाता खुला रखें, ब्याज मिलता रहेगा.

तीसरा, मैच्योरिटी के एक वर्ष के भीतर एक्सटेंशन फॉर्म जमा करके हर पांच साल में खाते को रिन्यू करने की क्षमता के साथ खाते को अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाएं.

कैसे बन सकते हैं करोड़पति

पीपीएफ में निवेश करने लॉन्ग टर्म में काफी बेहतरीन रिटर्न मिलने की संभावना है. 7.1 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर पर अगर आप एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको 15 साल बाद यानी मैच्योरिटी पर 40,68,209 रुपय मिलेंगे. इसमें 22,50,000 रुपये आप निवेश करेंगे और 18,18,209 रुपये आपको ब्याज के रूप में मिलेंगे.

अगर आप अपने निवेश को 10 साल के लिए और बढ़ाते हैं, तो आपको एक करोड़ रुपये से अधिक राशि मिलेगी. कुल 25 साल के दौरान आप 37,50,000 रुपये निवेश करेंगे. इसके बाद आपको ब्याज के रूप में 65,58,015 रुपये मिलेंगे. इस तरह आपको 1,03,08,015 रुपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे.