केंद्र सरकार की इस योजना में रोजाना 2 रुपये से कम का निवेश करिए, हर महीने 3,000 रुपये की मिलेगी पेंशन

अगर आप अनर्गनाइज सेक्टर में काम करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. केंद्र सरकार की इस योजना में आपको हर दिन 2 रुपये से भी कम का निवेश करना है, और इसके बदले आपको तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगा. इस योजना में अनर्गनाइज सेक्टरमें काम करने वाले लोगों के लिए यह एक बेहतरीन मौका है, जिससे वे रिटायरमेंट के बाद भी एक सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगा 3 हजार रुपये मासिक पेंशन Image Credit: DEV IMAGES/Moment/Getty Images

हर किसी का सपना होता है कि रिटायरमेंट के बाद सम्मानजनक जिंदगी जीने के लिए एक पेंशन की व्यवस्था हो जाए, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग ऐसे मौके का लाभ उठाने से चूक जाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक योजना शुरू की है. अगर आप अनर्गनाइज सेक्टरमें काम करते हैं, तो प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (पीएम-एसवाईएम) आपके लिए है. अनर्गनाइज सेक्टरसे जुड़े लोगों को जीवन यापन में कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जीवन के शुरुआती दौर में ये लोग मेहनत-मजदूरी करके अपना खर्च चला लेते हैं, लेकिन बुढ़ापे में, जब शरीर कमजोर हो जाता है, तब जीवन कठिन हो जाता है.

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने एक बेहद उपयोगी योजना शुरू की है. इस योजना के तहत, आप हर महीने केवल 55 रुपये का निवेश करके अपने लिए हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं. अगर इसे दिन के हिसाब से देखें, तो केवल 2 रुपये प्रतिदिन के निवेश से आप 3,000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

इस PM SYM योजना के तहत अनर्गनाइज सेक्टरके श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिलती है. इस योजना के तहत, जितना योगदान लाभार्थी हर महीने करता है, उतनी ही राशि सरकार भी उसमें जोड़ती है. मान लीजिए, आपका योगदान 100 रुपये है, तो सरकार भी उसमें 100 रुपये जोड़ेगी. 18 से 40 वर्ष की उम्र के अनर्गनाइज सेक्टरके श्रमिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कौन निवेश कर सकता है

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में अनर्गनाइज सेक्टरके कामगार जैसे ड्राइवर, फेरीवाले, प्लंबर, दर्जी, रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, मिड-डे मील वर्कर, कूड़ा बीनने वाले, हथकरघा, बीड़ी बनाने वाले, कृषि श्रमिक, धोबी, मोची आदि निवेश कर सकते हैं. इस योजना के लिए, अनर्गनाइज सेक्टरके कामगार की मासिक आय 15,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.