पेंशनर्स घर से ही जीवन प्रमाण पत्र कर सकते हैं जमा, यहां समझें पूरी प्रक्रिया

Online Life Certificate: पेंशनभोगियों को हर साल के अक्टबर महीने में अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र देना पड़ता है ताकि उन्हें पेंशन मिलती रहे. अब यह काम पेंशनभोगी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं. जानें, क्या है पूरी प्रक्रिया और नियम

पेंशनभोगी घर बैठे जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र Image Credit: Ashwin Nagpal/Moment/Getty Images

भारत में पेंशनभोगियों को लेकर एक नियम है. उन्हें हर साल के 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना होता है. इसे जीवन प्रमाण पत्र के नाम से भी जानते हैं. अगले महीने से पेंशनभोगी को यह काम करना शुरू करना होगा.

घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट करें जमा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर केनरा बैंक ने पेंशनभोगियों की सहूलियत को लेकर एक ट्वीट किया. ट्वीट के मुताबिक पेंशनभोगी अब केनरा बैंक के वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस के तहत घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. बैंक ने ट्वीट में लिखा, “केनरा बैंक के वीडियो लाइफ सर्विस की मदद से पेंशनभोगी अपने घर में आराम से बैठकर साधारण से वीडियो कॉल के जरिये अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. 1 अक्टूबर 2024 से आप अपने सुविधा के अनुसार स्लॉट को बुक कर सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.”

सरकार ने 10 नवंबर 2014 को वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार कार्ड के जरिये डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र पेश किया था. पेंशनभोगी अपने आधार नंबर और दूसरी पेंशन से जुड़ी जरूरी जानकारियों की मदद से पास के बैंक ब्रांच, सरकारी ऑफिस, जन सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर बायोमेट्रिक के आधार पर जीवन प्रमाण दे सकते हैं. पेंशनधारक, jeevanpramaan.gov.in वेबसाइट की मदद से अपने आसपास के आधिकारिक सेंटर का पता भी लगा सकते हैं.

वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट के लिए कौन है पात्र?

  1. सभी पेंशनभोगी जिनकी पेंशन भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के जरिये संसाधित और भुगतान की जाती है.
  2. जो वर्तमान में भारत के जिओग्राफिक क्षेत्र में रहता है.
  3. जिनके पेंशन खाते के लिए आधार सीडिंग की गई है.

वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट के लिए किसकी आवश्यकता है?

  1. पेशनभोगी के पास एक स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप, पीसी (जिसमें वेब कैमर हो) साथ ही अच्छी इंटरनेट स्पीड जिसकी मदद से अधिकारी से लाइव बातचीत हो सके.
  2. पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.
  3. शांत जगह और पर्याप्त रोशनी होनी जरूरी है, जिससे सामने वाले अधिकारी को आप साफ दिखाई और सुनाई दे सकें.

एसबीआई वीडियो कॉल के जरिये लाइफ सर्टिफिकेट को कैसे जमा करें?

स्टेप 1- पेंशन सेवा वेबसाइट पर जाए. पेज के ऊपर में आपको VideoLC लिखा हुआ मिलेगा. उसपर क्लिक कर दीजिए. वहीं इसका इस्तेमाल आप पेंशन सेवा मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये भी कर सकते हैं.

स्टेप 2- जिस खाते में पेंशन आता है, उसका नंबर लिखें. उसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा को सही से भरें. आखिर में ‘बैंक को आपके आधार डाटा का इस्तेमाल करने का परमिशन दें’ पर क्लिक कर वैलिडेट अकाउंट कर क्लिक कर दें.

स्टेप 3- अगर आप वीडियो कॉल सर्विस के लिए योग्य हुए, तब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उसे भरने के बाद पेंशनभोगी के सामने सेल्फ डिक्लेरेशन का बॉक्स आएगा जिस पर टिक करके सबमिट करना होगा.

स्टेप 4- सारे जरूरी दस्वाजों को जमा करने के बाद आप आगे के लिए पेज पर क्लिक कर सकते हैं. जिसके बाद आप डायरेक्ट वीडियो कॉल वाले पेज पर पहुंच जाएंगे.

स्टेप 5- अगर आपके सामने शेड्यूल कॉल का विकल्प आता है तब अपने सुविधा के अनुसार आप तारीख और समय का चुनाव कर स्लॉट बुक कर सकते हैं.

स्टेप 6- शेड्यूल करने के बाद पेंशनभोगी के मोबाइल और ईमेल पर कंफर्मेशन मैसेज जाएगा.

स्टेप 7- पेशनभोगी को तय समय से 5 मिनट पूर्व वीडियो कॉल को जॉइन करना होगा. साथ ही उसे दोबारा स्लॉट शेड्यूल करने का विकल्प भी मिलेगा.

स्टेप 8- वीडियो कॉल सेशन के दौरान आपको बैंक अधिकारी के सामने वेरिफिकेशन कोड को पढ़ना होगा.

स्टेप 9- कॉल के दौरान पेंशनभोगी को पैन कार्ड दिखाना होगा. उसके बाद बैंक अधिकारी के दिए जा रहे निर्देश को पेंशनभोगी को फॉलो करना होगा.

वीडियो कॉल सेशन हो जाने के बाद पेंशनभोगी के स्क्रीन पर मैसेज डिस्प्ले होगा कि आपकी जानकारी को रिकॉर्ड कर लिया गया है.