बचत खाते पर स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे 7.25% तक का ब्याज, बंधन बैंक का है धांसू ऑफर! यहां चेक करें…

भारत की कौन सी बैंक बचत खाते (Savings Bank) पर कितना ब्याज देती है. कौन सी बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देती है? अगर आपका पैसा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में रखा है तो आपके पैसों का क्या हो रहा होगा?

बचत खाते पर स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे 7.25% तक ब्याज, बंधन बैंक का है धासू ऑफर! यहां चेक करें... Image Credit: jayk7/Moment/Getty Images

आपके सेविंग्‍स अकाउंट बैंक (बचत खाता) में पड़ा पैसा धीमी गति से ही सही लेकिन बढ़ता जरूर है क्योंकि उस पर भी ब्याज मिलता है. कोई नई बात नहीं बता रहे लेकिन आजकल कौन सा बैंक सेविंग्‍स अकाउंट पर कितना ब्याज देता है ये आपको बताएंगे. कई लोगों के एक से ज्यादा सेविंग्‍स अकाउंट होते हैं सबमें थोड़ा-थोड़ा पैसा होता है. कुछ लोगों के लिए सेविंग्‍स अकाउंट इमरजेंसी फंड अकाउंट ही होता है जिसमें मोटा पैसा होता है. चलिए आपको बताते हैं सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक में से कौन सेंविंग्‍स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज दे रहा है.

सेविंग्ज अकाउंट पर कौन कितना ब्याज दे रहा है?

बैंकब्याज दर (%)कितना बैलेंस
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)2.710 करोड़ से कम
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)2.710 लाख से कम
कैनरा बैंक2.950 लाख से कम
फेडरल बैंक350 लाख से कम
HDFC बैंक350 लाख से कम
ICICI बैंक350 लाख से कम
बंधन बैंक61 लाख से 10 लाख
कोटक बैंक3.550 लाख तक
AU स्मॉल फाइनेंस बैंक710 लाख से 25 लाख
Equitas स्मॉल फाइनेंस बैंक77 लाख से 25 करोड़
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक7.255 लाख से 10 लाख
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक7.255 लाख से 25 लाख
सोर्स: Bankbazaar.com

इस लिस्ट को ध्यान से देखने पर आपको इतना तो क्लियर हो ही गया होगा कि अगर 1 लाख रुपये से ज्यादा का पैसा बचत खाते में पड़ा है तो फिलहाल सबसे धांसू ब्याज दर बंधन बैंक दे रहा है. हालांकि यहां खाता खुलवाने से पहले नियम और शर्तें जान लीजिएगा.

अब करते हैं तुलना

  • इस लिस्ट पर नजर फैरने के बाद पता चलेगा कि इस समय स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते पर ज्यादा ब्याज दर दे रहे हैं, लगभग 7% से लेकर 7.25% तक. हालांकि उसके लिए खाते में ज्यादा पैसा भी होना चाहिए.
  • इसके बाद प्राइवेट बैंक हैं जो ज्यादा ब्याज दर दे रहे हैं. बंधन बैंक ने तो ब्याज दर की समझ लीजिए बौछार ही कर दी. यह 6% ब्याज दे रहा है और फिर कोटक बैंक है जो बाकी प्राइेट बैंकों से 0.5% ज्यादा ब्याज दे रहा है.
  • सरकारी बैंक बचत करने पर ज्यादा प्रोत्साहन नहीं दे रहे. सरकारी बैंकों में से कैनरा बैंक 2.9% ब्याज दे रहा है और एसबीआई और पीएनबी दोनों 2.7% ब्याज दे रहे हैं. अगर आपका पैसा एसबीआई के बचत खाते में हैं और उसमें पड़ी रकम कम है तो आप उस पर मिलने वाली ब्याज की राशि से ज्यादा उम्मीद ना रखें.