फेस्टिव सीजन में ऐसे करें गोल्ड में निवेश, इन बातों का रखें खास ध्यान… मिलेगा बंपर रिटर्न

गोल्ड को इन्वेस्टमेंट का अच्छा तरीका माना जाता है. जब शेयर बाजार में उठापटक रहता है, तब सोना चट्टान की तरह मजबूती से खड़ा रहता है. ऐसे में आज के इस स्टोरी में यह जानेंगे की फेस्टिव सीजन के दौरान गोल्ड में समझदारी के साथ कैसे इन्वेस्ट करें.

सोने से बने आभूषन Image Credit: gettyimages

आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में शायद ही कोई होगा जिसने गोल्ड में इन्वेस्ट नहीं किया होगा. ऐसा इसलिए भी क्योंकि गोल्ड को इन्वेस्टमेंट का अच्छा तरीका माना जाता है. जब शेयर बाजार में उठापटक रहता है, तब सोना चट्टान की तरह मजबूती से खड़ा रहता है. हालांकि, मिडिल ईस्ट में चल रहे तनाव के चलते इस बार सोने की कीमतों में भी थोड़े बहुत उछाल देखने को मिल रहा है. ऐसे में आज के इस स्टोरी में यह जानेंगे की फेस्टिव सीजन के दौरान गोल्ड में समझदारी के साथ कैसे इन्वेस्ट करें.

जैसे-जैसे भू-राजनीतिक तनाव बढ़ता है वैसे ही निवेशक अक्सर सोने की ओर रुख करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान गोल्ड को एक स्थिर निवेश के तौर पर देखा जाता रहा है. सोने का बाजार भी अमेरिकी पेरोल रिपोर्ट पर करीब से नजर रख रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे फेडरल रिजर्व की भविष्य के बारे में संकेत मिल सकते हैं. इस रिपोर्ट की मदद से निवेशकों को अमेरिकी अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन का आकलन करने में आसानी रहती है. ऐसे में त्योहारों के मौसम में सोना में इन्वेस्ट करने के लिए कुछ खास चीजों का ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता है.

इन बातों का रखें खास ध्यान

सोना खरीदते समय यह बिल्कुल गांठ बांढ लें कि आपको सोना विश्वसनीय और संगठित क्षेत्र से ही खरीदना है. साथ ही यह भी ध्यान रखें की बीआईएस हॉलमार्क वाले आभूषणों पर ही विश्वास करें. असंगठित क्षेत्र के विक्रेता से सावधान रहने की बेहद जरूरत है. कुछ लोग सोने को EMI पर खरीदते है. अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन EMI पर गोल्ड खरीदने की सोच रहें तो आपको इसके टर्म एंड कंडीशन को समझने बेहद जरूरत है.

सोने की नई कीमतों से अपडेट रहें. चूंकि सोना अस्थिर है, इसलिए कीमतें काफी बदल सकती हैं. यदि सोने की कीमतों में तेजी जारी रहती है, तो आपको बाद में खरीदने के बजाय पहले ही खरीद लेना चाहिए. सोना खरीदते समय हिडन चार्जेस से सावधान रहने की सख्त जरूरत है. कई बार सेलर हिडेन चार्जेस के रूप में आपसे अधिक चार्ज कर लेते है.

आज के इस डिजिटल इंडिया के दौर में लगभग सब कुछ डिजिटली ही हो रहा है. ऐसे में आप डिजिटल गोल्ड में छोटी मात्रा में निवेश कर सकते है. इसे खरीदना काफी आसान है. सॉवरेन गोल्ड बांड में आप निवेश कर सकते है. इससे ब्याज गारंटी चोरी या फिर हानि का कोई जोखिम नहीं रहता है.