इस स्मॉल फाइनेंस ने बढ़ा दी एफडी की ब्याज दरें, बुजुर्गों को होगा ज्यादा फायदा

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. फाइनेंस बैंक ने आम आदमी और बुजुर्गों दोनो के लिए एफडी की दरों को बढ़ाया है. इसमें बुजुर्गों को ज्यादा फायदा होगा

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. फाइनेंस बैंक ने आम आदमी और बुजुर्गों दोनो के लिए एफडी की दरों को बढ़ाया है. अब 9 महीने की अवधि के लिए ब्याज दर 7.5 फीसदी होगी. वहीं, बुजुर्गों को इसमें ज्यादा फायदा होगा. उनको 0.50 फीसदी का ज्यादा लाभ मिलेगा.

बैंक ने 12 महीने की अवधि के लिए भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. आम आदमी के लिए ब्याज दर 8.25 फीसदी और सीनियर सिटिजन के लिए ब्याज दर 8.75 फीसदी एफडी पर ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इसके अलावा बैंक अपनी एफडी स्कीम प्लेटिना पर भी इंडीविजुअल और नॉन इंडीविजुअल कस्टमर्स को ब्याज दरों में छूट दे रहा है. बैंक इस स्कीम पर 0.20 फीसदी का ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है.

स्मॉल फाइनेंस बैंक में ये बैंक भी देता है अच्छा ब्याज

स्मॉल फाइनेंस बैंक में उज्जीवन के अलावा जन स्मॉल फाइनेंस बैंक भी एफडी पर अच्छा ब्याज ऑफर करता है. इसके अलावा इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक भी एफडी पर अच्छा ब्याज ऑफर करता है, जहां जन स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 8.25 फीसदी का ब्याज देता है तो वहीं, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस 8.2 फीसदी का ब्याज देता है. ज्यादा ब्याज देने के मामले में इक्किटास स्मॉल फाइनेंस बैंक जन फाइनेंस बैंक के बाद ज्याद ब्याज देने के मामले में दूसरे नंबर पर है. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 8 फीसदी ब्याज दर ऑफर करता है. स्मॉल फाइनेंस बैंक में यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक भी 7.85 फीसदी का ब्याज ऑफर करता है.

एफडी से पहले ध्यान देने वाली बातें

स्मॉल फाइनेंस बैंक में कुछ बैंकों में ज्यादा ब्याज तो मिलता है, लेकिन इसमें जोखिम भी रहता है. इसके लिए जरूरी है कि निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखें. ज्यादा रिटर्न के लिए कई बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करें. एफडी कराने से पहले यह जरूर तय कर लें कि आप कितने दिनों तक पैसे को रख सकते हैं. जिस बैंक में एफडी करा रहे हैं. उसकी क्रेडिट रेटिंग के बारे में पता कर लें. इन सबसे जरूरी बात यह है कि अगर आपको एफडी तुड़वानी है तो कितने ब्याज मिलेंगे. या फिर फाइन के तौर पर कितना देना पड़ेगा. इस बात की तस्दीक कर लें.