भूल कर भी ना करें निवेश में ये 5 गलतियां, हो जाएंगे बर्बाद!

यह आर्टिकल निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो की नियमित जांच के महत्व को बताती है और निवेश से जुड़े सही फैसले लेने में मदद करती है...

भूल कर भी ना करें निवेश में ये 5 गलतियां Image Credit: Witthaya Prasongsin/Moment/Getty Images

अपने शरीर को बिमारियों से दूर रखने के लिए और दुरुस्त रहने के लिए हम जैसे समय समय पर हेल्थ चेक कराते हैं वैसे ही निवेश पोर्टफोलियो की भी समय-समय पर जांचना जरूरी है. इस आदत से आपको इस बात का ज्ञान रहेगा कि आपके निवेश सही दिशा में जा रहे हैं या नहीं, इससे आप अपने फाइनेंनशियल टारगेट को सही समय पर हासिल कर सकेंगे.

टारगेट की ओर निवेश का ट्रैक

निवेश का असली मकसद होता है हमारे भविष्य के आर्थिक लक्ष्यों को हासिल करना, जैसे घर खरीदना या बच्चों की पढ़ाई का खर्च. इसलिए यह देखना जरूरी है कि आपके निवेश आपको इन लक्ष्यों के कितना करीब ले जा रहे हैं. अगर नहीं तो सही कदम उठाकर बदलाव करना जरूरी है.

संपत्ति का सही बंटवारा

म्यूचुअल फंड्स या शेयरों के दाम बदलने पर आपके निवेश का बंटवारा (एसेट एलोकेशन) भी बदल जाता है. उदाहरण के लिए अगर शेयर बाजार में तेजी आई है तो आपके पोर्टफोलियो में इक्विटी (शेयर) का हिस्सा बढ़ सकता है. ऐसे में आपको यह देखना चाहिए कि आपका निवेश संतुलित है या नहीं और जरूरत पड़ने पर बदलाव करें.

जोखिम और रिटर्न में संतुलन

निवेश का मकसद होता है कम जोखिम में ज्यादा फायदा पाना. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपका निवेश जितना जोखिम ले रहा है उसके मुकाबले आपको रिटर्न मिल रहा है या नहीं. अगर जोखिम ज्यादा है और रिटर्न कम, तो निवेश को दोबारा देखना जरूरी है.

रिटर्न की तुलना

अपने फंड के रिटर्न को उसी श्रेणी के दूसरे फंड्स से और बाजार के औसत रिटर्न से तुलना करना अच्छा होता है. इससे आपको पता चलता है कि आपका फंड कैसा प्रदर्शन कर रहा है. साथ ही ऐसे फंड्स जिनमें ज्यादा जोखिम होता है उनकी लिक्विडिटी पर भी ध्यान देना जरूरी है यानी जरूरत पड़ने पर आप निवेश को कितनी आसानी से निकाल सकते हैं.

पैसिव फंड्स

पिछले कुछ समय में लोग कम लागत वाले म्यूचुअल फंड्स (पैसिव फंड्स) की ओर आकर्षित हो रहे हैं. यह फंड्स कम खर्च में मिलते हैं लेकिन इनमें भी कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, जैसे ट्रैकिंग एरर. इसलिए इन फंड्स को खरीदने से पहले उनकी लागत और प्रदर्शन की सही जांच करें.