दुबई के इस दिग्गज कंपनी में अडानी दिखा रहे दिलचस्पी, हिस्सा खरीदने की चल रही बात

गौतम अडानी का कारोबार लगभग हर क्षेत्र में फैला हुआ है. लेकिन अब वह रियल एस्टेट सेक्टर में भी अपनी मौजूदगी को विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. खबर है कि अडानी समूह रियल एस्टेट की इस प्रमुख कंपनी में स्टेक खरीद सकते हैं.

अडानी रियल्टी दुबई की कंपनी में खरीद सकती है हिस्सेदारी Image Credit: Indranil Aditya/NurPhoto via Getty Images

गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. इनका कारोबार लगभग हर क्षेत्र में फैला हुआ है. लेकिन अब वह रियल एस्टेट सेक्टर में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. रियल एस्टेट के क्षेत्र में ‘अडानी रियल्टी’ के नाम से उनकी मौजूदगी पहले से है लेकिन वह उसे और बढ़ाना चाहते हैं. इसी को लेकर अडानी ग्रुप, रियल एस्टेट सेक्टर की दुबई बेस्ड एम्मार ग्रुप की प्रमुख कंपनी एम्मार इंडिया में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है.

एम्मार ग्रुप में खरीद सकती है हिस्सेदारी 

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, गौतम अडानी की रियल एस्टेट कंपनी अडानी रियल्टी की बातचीत एम्मार इंडिया के साथ संभावित सौदे को लेकर चल रही है. अडानी के ग्रुप की योजना एम्मार इंडिया में हिस्सेदारी खरीदने की है जिसको लेकर अडानी रियलिटी मैनेजमेंट के वरिष्ठ एक्जीक्यूटिव्स एम्मार ग्रुप के लीडर से बात कर रहे हैं. बता दें कि यह कंपनियां दुबई में बातचीत कर रही हैं. एम्मार ग्रुप की हिस्सेदारी भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में काफी ज्यादा है. 

बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है एम्मार ग्रुप

हालांकि 2023 में कंपनी को वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ा था. कंपनी के संचालन के लिए जरूरी राजस्व वित्त वर्ष 2023-24 में 31 फीसदी घटकर 1,670 करोड़ रुपये हो गए थे जो वित्त वर्ष 2022-23 में 2,434 करोड़ रुपये थे. इससे इतर पिछले साल 189 करोड़ रुपये के प्रॉफिट के बाद कंपनी ने 118.7 करोड़ रुपये का घाटा रिपोर्ट किया है. इन तमाम नफा नुकसान के बावजूद, एम्मार ग्रुप रियल एस्टेट सेक्टर में काफी बड़ा खिलाड़ी है.

रियल एस्टेट सेक्टर में पुराने हैं अडानी

अडानी ने अपनी रियल एस्टेट बिजनेस की शुरुआत 12 साल पहले किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी रियल्टी के बिजनेस का एक बड़ा हिस्सा दुबई में है. वहीं, अडानी रियल्टी को हाल में ही धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट मिला है. इसके अलावा कंपनी ने दिल्ली एनसीआर के प्रॉपर्टी मार्केट में भी एंट्री ले ली है.