Adani Enterprises के शेयरों में आ सकती है तेजी? QIP से 1.3 अरब डॉलर जुटाने का प्लान

अडानी एंटरप्राइजेज, जो अदाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनी है, अगले हफ्ते अपने शेयर बेचने की योजना बना रही है. कंपनी लगभग 1.3 अरब डॉलर जुटाने के लिए एक क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए यह फंड इकट्ठा करेगी. शेयर बिक्री के साथ एक ग्रीनशू विकल्प भी हो सकता है. आइए आपको पूरी बात बताते हैं.

अडानी एंटरप्राइजेज अगले हफ्ते अपने शेयर बेचने की योजना बना रही है. कंपनी लगभग 1.3 अरब डॉलर जुटाने के लिए एक क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए यह फंड इकट्ठा करेगी Image Credit: TV9 Bharatvarsh

अडानी एंटरप्राइजेज, जो अदाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनी है, अगले हफ्ते अपने शेयर बेचने की योजना बना रही है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी लगभग 1.3 अरब डॉलर जुटाने के लिए एक क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए यह फंड इकट्ठा करेगी. यह प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले हफ्ते में लॉन्च होने की उम्मीद है.

ग्रीनशू विकल्प भी दिख सकता है?

शेयर बिक्री के साथ एक ग्रीनशू विकल्प भी हो सकता है, जिसका मतलब है कि कंपनी ज्यादा शेयर बेचने का विकल्प रख सकती है अगर मांग ज्यादा हो. अडानी एंटरप्राइजेज को पहले ही 2 अरब डॉलर (लगभग 166 अरब रुपये) जुटाने के लिए बोर्ड से मंजूरी मिल चुकी है.

अडानी ग्रुप के लिए साबित हो सकता है बड़ा माइलस्टोन?

इस QIP में घरेलू संस्थागत निवेशकों की खासा दिलचस्पी है और इसे अडानी समूह के लिए एक बड़ा माइलस्टोन माना जा रहा है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ICICI सिक्योरिटीज, जेफरीज फाइनेंशियल ग्रुप और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स जैसी कंपनियां अडानी एंटरप्राइजेज को इस शेयर बिक्री में मदद कर रही हैं. हालांकि, इस प्रक्रिया से जुड़ी कुछ चीज़ें जैसे बिक्री का साइज और टाइमिंग बदल भी सकती हैं.

Adani Enterprises के शेयर किस भाव पर कारोबार कर रहे हैं?

शेयर फिलहाल ( खबर लिखे जाने वक्त तक) 3,186 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है. शेयर में बीते कारोबारी दिन 1.60 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा था. शेयर ने बीते एक साल में 31.77 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है. वहीं 5 साल में 2,128 फीसदी से ज्यदा का मुनाफा दिया है.

क्या है कंपनी का कामकाज?

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अदानी की कंपनियों के पोर्टफोलियो का एक हिस्सा है, जो भारत में ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के सफल प्रक्रिया के लिए जानी जाती है. कंपनी को को भारत के सबसे बड़े सूचीबद्ध व्यवसाय इनक्यूबेटर के रूप में मान्यता प्राप्त है, जिसका ध्यान चार मुख्य क्षेत्रों पर है: ऊर्जा और उपयोगिता, परिवहन और रसद, उपभोक्ता सामान और प्राथमिक उद्योग. ये व्यवसाय अच्छी तरह से स्थापित उद्यमों और उभरते उद्यमों का एक संतुलित संयोजन हैं, जो सभी भारत की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित हैं.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.