निवेशकों के लिए खुशखबरी! BSE ने लॉन्च किए इंटरनेट और कैपिटल मार्केट्स के खास इंडेक्स, पैसों के बरसात के लिए हो जाइए तैयार

फाइनेंस और निवेश की दुनिया में बड़ा उलटफेर होने वाला है! एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड की नई घोषणा से डिजिटल और कैपिटल मार्केट्स में बड़े बदलाव की उम्मीदें जग चुकी हैं.

BSE ने लॉन्च किए दो नए इंडेक्स Image Credit: Indranil Aditya/NurPhoto via Getty Images

बॉम्बे एक्सचेंज की सहायक कंपनी एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आज महत्वपूर्ण घोषणा की है. कंपनी ने निवेश को और सुलभ बनाने के लिए दो नए इंडेक्स लॉन्च किए हैं. ये इंडेक्स हैं बीएसई इंटरनेट इकोनॉमी और बीएसई कैपिटल मार्केट्स एंड इंश्योरेंस है.

बीएसई इंटरनेट इकोनॉमी

बीएसई इंटरनेट इकोनॉमी (BSE Internet Economy) इंडेक्स उन कंपनियों के प्रदर्शन को मापता है जो डिजिटल प्लेटफार्म्स का उपयोग करती हैं और जिनका व्यवसाय इंटरनेट पर निर्भर करता है. इसका उद्देश्य उन कंपनियों की पहचान करना है जो सीधे या परोक्ष रूप से खुदरा निवेश और उपभोग से जुड़े डिजिटल लेन-देन को सक्षम बनाती हैं. इन कंपनियों का चयन बीएसई 500 इंडेक्स से फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर किया जाता है.

इस इंडेक्स का बेस वैल्यू 1000 है और इसकी पहली वैल्यू डेट 23 जून 2014 है. यह इंडेक्स हर छह महीने में दोबारा संतुलित (रिबैलेंस्ड) होता है और हर तिमाही इसका पुनर्गठन किया जाता है.

बीएसई कैपिटल मार्केट्स एंड इंश्योरेंस

बीएसई कैपिटल मार्केट्स एंड इंश्योरेंस (BSE Capital Markets and Insurance)इंडेक्स उन कंपनियों के प्रदर्शन को मापता है जो कैपिटल मार्केट और इंश्योरेंस इंडस्ट्री ग्रुप्स से जुड़ी होती हैं. इसका चयन भी बीएसई 500 इंडेक्स से फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर किया गया है.

इस इंडेक्स का बेस वैल्यू 1000 है और इसकी पहली वैल्यू डेट 18 जून 2018 है. इसे हर छह महीने में रिबैलेंस किया जाता है और तिमाही आधार पर पुनर्गठित किया जाता है.

दोनों इंडेक्स के फायदे

ये इंडेक्स PMS स्ट्रेटेजी, म्यूचुअल फंड स्कीम्स और फंड पोर्टफोलियो के लिए उपयोगी हो सकते हैं. इन्हें ETF और इंडेक्स फंड्स जैसी विविध निवेश रणनीतियों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. निवेशक इन इंडेक्स के माध्यम से विभिन्न बाजार क्षेत्रों का प्रदर्शन माप सकते हैं और अपने निवेश विकल्पों को और सटीक बना सकते हैं.