चीन की चाल से 6 दिनों में 4,786 अंक गिरा सेंसेक्स, क्या भारत के लौटेंगे अच्छे दिन?

बाजार में जारी गिरावट ने निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है. विदेशी निवेशकों की बिकवाली और वैश्विक कारकों के कारण भारतीय बाजारों पर बड़ा असर देखा जा रहा है, जिससे हलचल तेज हो गई है....

सेंसेक्स धड़ाम! Image Credit: Getty Images

पिछले कुछ दिनों से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयरों से 37,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी की है जिसके चलते सेंसेक्स में सिर्फ 6 ट्रेडिंग सेशन में 4,786 अंकों की गिरावट देखी गई है.

सोमवार को सेंसेक्स 638 अंकों की गिरावट के साथ 81,050 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 25,800 के नीचे बंद हुआ. निवेशक आशंकित हैं कि जब चीन का बाजार गोल्डन वीक की छुट्टियों के बाद खुलेगा तो स्थिति और खराब हो सकती है. 1 से 7 अक्टूबर तक चीन का बाजार बंद रहा, लेकिन 30 सितंबर को शंघाई का CSI 300 इंडेक्स 8.5% हाई पर बंद हुआ था.

चीन के तरफ बढ़ रहे निवेशक

चीन ने हाल ही में कई नई आर्थिक नीतियों का ऐलान किया है, जिससे वहां निवेश बढ़ने की उम्मीद है. वैश्विक ब्रोकरेज फर्म CLSA ने चीन की रेटिंग 5% बढ़ाकर “ओवरवेट” कर दी है और भारत की रेटिंग घटाकर 10% कर दी है. CLSA का मानना है कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में चीन के मुकाबले 210% बेहतर प्रदर्शन किया है लेकिन अब भारत का वैल्यूएशन ज्यादा हो गया है.

इसके अलावा, DBS ग्रुप ने भी बताया है कि चीन की आर्थिक नीतियों के चलते 2024 के बाकी साल में भारत चीन से पीछे रह सकता है. चीन ने बैंक के रिजर्व रेसियो में 50 bps की कटौती की है और मौजूदा मकानों की मोर्टगेज दरों में भी 50 बेसिस पॉइंट्स की कमी की है. इससे उपभोक्ता मांग बढ़ने की उम्मीद है.

चीन का आकर्षण: अस्थायी या स्थायी?

मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि चीन की मौजूदा बढ़त अस्थायी हो सकती है. चीन के सामने कई चुनौतियां हैं, जैसे कि उनकी तेजी से बूढ़ी होती जनसंख्या और वैश्विक बाजारों में उनके माल की डंपिंग से हो रही आलोचना.रोप और अमेरिका चीन के निर्यात पर कुछ प्रतिबंध भी लगा रहे हैं, जिससे चीन की आर्थिक वृद्धि लंबे समय तक टिक नहीं पाएगी.

भारत के बाजार की मजबूत बुनियादी ढांचे और घरेलू लिक्विडिटी को देखते हुए, कई विशेषज्ञ मानते हैं कि यह गिरावट केवल एक अस्थायी झटका है और भारतीय निवेशक जल्द ही बाजार में फिर से सक्रिय हो सकते हैं.