गिफ्ट निफ्टी दे रहा संकेत, भारी गिरावट के साथ खुल सकता है भारतीय बाजार

गिफ्ट निफ्टी के संकेतो के आधार पर कहें तो आज भारी गिरावट के साथ भारतीय बाजार खुल सकती है. आइए आपको बताते हैं कि ग्लोबल बाजारों का क्या हाल है?

ग्लोबल मार्केट अपडेट. Image Credit: TV9 Bharatvarsh

इजरायल-इरान संघर्ष के बाद मिडल ईस्ट में लगातार तनाव बना हुआ है. ऐसे में वैश्विक रुप से सभी देश इससे प्रभावित होंगे. इसी के साथ भारतीय शेयर बाजार भी पिछले कुछ दिनों से लगातार रिकॉर्ड हाई पर चल रहे थे. लगातार विदेशी और घरेलू निवेशकों का समर्थन मिल रहा था. लेकिन आज गिफ्ट निफ्टी कुछ और ही कह रहा है. गिफ्ट निफ्टी के संकेतो के आधार पर कहें तो आज भारी गिरावट के साथ भारतीय बाजार खुल सकती है. आइए आपको बताते हैं कि ग्लोबल बाजारों का क्या हाल है?

क्या कहते हैं एशिया के बाजार?

आज गिफ्ट निफ्टी में भाारी गिरावट नजर आ रही है. के साथ. गिफ्ट निफ्टी में फिलहाल 200 अंक की गिरावट के साथ 25,610 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लेकिन निक्केई 835 अंको की तेजी दिखा रहा है. हांग-कांग का हैंंग-सैंग में -2.57 फीसदी टूटता नजर आ रहा है. सिंगापुर का स्ट्रेट टाइम 0.29 फीसदी की तेजी दिख रही है. कोरिया के बाजार कॉस्पी में -1.21 फीसदी गिरा नजर आ रहा है. अगर मलेशिया के बाजार की बात करें तो मलेशिया का बाजार भी 0.14 अंक लुढ़कर कारोबार कर रहा है. लगभग चौतरफा बिकवाली नजर आ रही है.

क्या रहा अमेरिकी बाजार का हाल?

बुधवार को डाउ जोंस और एसएंडपी 500 फ्यूचर में मामूली गिरावट आई. जबकि डाउ जोंस और एसएंडपी पर दबाव देखा गया, नैस्डैक 52 अंकों की मजबूती से मामूली बढ़त के साथ स्थिर होने में कामयाब रहा.

कैसा था कल मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार?

पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार को भारताय शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स, सेंसक्स जहां 0.04 फीसदी यानी 33.49 अंक की गिरावट के साथ 84,266.29 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 0.05 फीसदी यानी 13.95 अंक की गिरावट के साथ 25,796.90 पर बंद हुआ. हालांकि, इस दौरान अहम इंडक्सों में शामिल बेंकेक्स और बैंक निफ्टी हरे निशान में बंद हुए. सोमवार को बीएसई में 4,054 कंपनियों के स्टॉक्स में कारोबार हुआ. 2,300 कंपनियों के स्टॉक्स में बढ़ोतरी देखी गई. 1,655 कंपनियों के स्टॉक्स में में गिरावट देखी गई. 91 कंपनियों के स्टॉक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ. 240 कंपनियों के स्टॉक 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर रहे. वहीं, 37 कंपनियों के स्टॉक सालभर के निचले स्तर पर रहे. 399 कंपनियों के स्टॉक्स अपर सर्किट में रहे. जबकि, 216 कंपनियों के स्टॉक्स लोअर सर्किट में रहे.