गिफ्ट निफ्टी में सुस्ती, आज भी कमजोरी के साथ खुल सकता है भारतीय बाजार

कल की भयंकर गिरावट के बाद आज भी गिफ्ट निफ्टी दबाव में कारोबार कर रहा है. जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि आज भी गिरावट के साथ भारतीय बाजार खुल सकती है. आइए विस्तार से जानते हैं.

ग्लोबल मार्केट अपडेट. Image Credit: TV9 Bharatvarsh

इजरायल-इरान संघर्ष के बाद मिडल ईस्ट में लगातार तनाव बना हुआ है. कल शेयर बाजार में भयंकर गिरावट देखने को मिली थी. ऐसा काफी समय बाद देखने को मिला. इसके पहले भारतीय शेयर बाजार भी पिछले कुछ दिनों से लगातार रिकॉर्ड हाई पर चल रहे थे. लगातार विदेशी और घरेलू निवेशकों का समर्थन मिल रहा था. लेकिन आज भी गिफ्ट निफ्टी दबाव में कारोबार कर रहा है. जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि आज भी गिरावट के साथ भारतीय बाजार खुल सकती है. आइए आपको बताते हैं कि ग्लोबल बाजारों का क्या हाल है?

क्या कहते हैं एशिया के बाजार?

आज भी गिफ्ट निफ्टी में गिरावट नजर आ रही है. गिफ्ट निफ्टी में फिलहाल 106 अंक की गिरावट के साथ 25,420 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लेकिन निक्केई 0.05 फीसदी की तेजी दिखा रहा है. सिंगापुर का स्ट्रेट टाइम 0.49 फीसदी की मंदी दिख रहा है. कोरिया के बाजार कॉस्पी में 14 अकों की तेजी दिखा रहा है. अगर मलेशिया के बाजार की बात करें तो मलेशिया का बाजार भी 0.18 फीसदी लुढ़कर कारोबार कर रहा है. लगभग चौतरफा बिकवाली नजर आ रही है. कल यूरोप के बाजार में भी 1 फीसदी की गिरावट देखी गई थी.

क्या रहा अमेरिकी बाजार का हाल?

गुरुवार को प्रमुख अमेरिकी शेयर सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए. डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज और एसएंडपी 500 में क्रमशः 0.4 फीसदी और 0.2 फीसदी की गिरावट आई, जबकि नैस्डैक कंपोजिट ने थोड़ी रिकवरी करके बंद हुआ.

कैसा रहा था कल का भारतीय शेयर बाजार?

कल यानी गुरुवार को सेंसेक्स जहां 2.10 फीसदी यानी 1769.19 अंक की गिरावट के साथ 82,497.10 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 2.12 फीसदी के साथ 546.80 अंक गिरकर 25,250.10 पर बंद हुआ. बीएसई पर लिस्टेड 4 हजार से ज्यादा कंपनियों के निवेशकों को बाजार की गिरावट से करीब 11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सेंसेक्स की 30 कंपनियों के शेयर गुरुवार को 28 लाल निशान में बंद हुए. इसी तरह निफ्टी की 50 में 48 कंपनियां लाल निशान में बंद हुईं. दोनों इंडेक्स में सिर्फ जेएसडब्ल्यू स्टील ही हरे निशान में रही.