गिफ्ट निफ्टी दे रहा संकेत, कमजोर शुरुआत के साथ खुल सकता है भारतीय बाजार

आज एशियाई बाजारों में गिरावट नजर आ रही है. गिफ्ट निफ्टी समेत लगभग सभी एशियन इंडेक्स दबाव में कारोबार कर रहे हैं. आइए आपको गिफ्ट निफ्टी समेत वैश्विक बाजारों का हाल बताते हैं.

जानिए कैसा खुलेगा आज का शेयर बाजार? Image Credit: TV9 Bharatvarsh

लगातार भारतीय बाजार में बिकवाली हावी होती नजर आ रही है. इन दिनों विदेशी निवेशक भी भर-भर के शेयरों की बिक्री करते नजर आ रहे हैं. ग्लोबल सेंटीमेंट ने बाजार का माहौल पहले ही बिगाड़ रखा है. इसी के बीच आज गिफ्ट निफ्टी दबाव में कारोबार करता नजर आ रहा है. आइए आपको गिफ्ट निफ्टी समेत वैश्विक बाजारों का हाल बताते हैं.

क्या है एशियाई बाजारों का हाल?

आज गिफ्ट निफ्टी में दबाव मेंं कारोबार करता नजर आ रहा है. गिफ्ट निफ्टी में फिलहाल 81 अंक की गिरकर 25,253 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. निक्केई 291 अंक फिसलकर कारोबार कर रहा है. सिंगापुर का स्ट्रेट टाइम 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. कोरिया के बाजार कॉस्पी में 0.86 फीसदी नीचे कारोबार रहा है. वहींं ताइवान का बाजार भी 128 अंक लुढ़कर कारोबार कर रहा है. कुल मिलाकर कहें तो लगभग एशिया के सभी बाजारों में लाल रंग हावी है.

क्या रहा अमेरिकी बाजार का हाल?

सोमवार को डाउ जोंस इंडस्ट्रियल्स में 0.9 फीसदी या 399 अंक की गिरावट देखी गई. शुक्रवार को इंडेक्स ने साल का अपना 34वां रिकॉर्ड बनाया. एसएंडपी 500 में 1 फीसदी की गिरावट आई. स्टॉक में लगभग सभी क्षेत्रों में गिरावट आई, S&P 500 के 11 सेक्टरों में से 10 में गिरावट दर्ज की गई. तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण ऊर्जा क्षेत्र में भी तेजी दर्ज की गई.

कैसा था सोमवार को भारतीय बाजार?

भारतीय शेयर बाजार के लिए अक्टूबर की शुरुआत लाल रंग में हुई. 1 से 7 अक्टूबर के बीच चार कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 3161 अंक टूट चुका है. सोमवार को सेंसेक्स 638 अंकों की गिरावट के साथ 81,137.60 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह निफ्टी में भी 0.97 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. निफ्टी 243.25 अंक की गिरावट के साथ 24,771.35 के स्तर पर बंद हुआ था. HDFC बैंक, रिलायंस, SBI और एक्सिस बैंक ने बाजार को सबसे ज्यादा नीचे गिराया. वहीं, ITC, भारती एयरटेल और इंफोसिस ने बाजार को ऊपर खींचने की कोशिश की.