फोकस में रहेंगे IT सेक्‍टर के ये दो स्‍टॉक, ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने किया अपग्रेड

ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने बीएफएसआई रिकवरी पर संभावित प्रभाव के चलते दो आईटी शेयरों को अपग्रेड किया है, इनमें एलटीआईमाइंडट्री (LTIMindtree) और एमफैसिस (Mphasis) शामिल हैं. फर्म ने इनकी रेटिंग को 'ओवरवेट' में अपग्रेड किया है.

आईटी सेक्‍टर के इन दो स्‍टॉक्‍स में आ सकता है उछाल Image Credit: freepik

वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही के नतीजों से पहले ही आईटी (IT) स्टॉक फोकस में बने हुए हैं. जुलाई से सितंबर तिमाही तक निफ्टी आईटी इंडेक्स में 16% की तेजी आई है, जबकि जून की शुरुआत से यह 30% ऊपर है. आने वाले दिनों में आईटी सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स सुर्खियों में रहने वाले हैं. दरअसल ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने बीएफएसआई रिकवरी पर संभावित प्रभाव के चलते दो आईटी शेयरों को अपग्रेड किया है, इनमें एलटीआईमाइंडट्री LTIMindtree और एमफैसिस Mphasis शामिल हैं.

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने एलटीआईमाइंडट्री की रेटिंग को ‘ओवरवेट’ में अपग्रेड किया है, जिससे इसका टारगेट प्राइस 6,900 रुपए हो गया है, जबकि एमफैसिस को 3,400 रुपए प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ ‘ओवरवेट’ में अपग्रेड किया है. ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक इन कंपनियों को बैंकिंग और वित्तीय सेवा (BFS) क्षेत्र में रिकवरी के चलते फायदे की स्थिति में देखा जा रहा है. पिछले तीन महीनों में इसका मजबूत प्रदर्शन और सकारात्मक रुझान आगे के फायदे की ओर इशारा करता है.

इन स्‍टॉक्‍स में है रिकवरी के संकेत

ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक बीएफएसआई अधिकांश आईटी कंपनियों के लिए सबसे बड़ा राजस्व योगदानकर्ता है. कुछ कंपनियों का बीएफएसआई सेगमेंट में 60% तक का एक्सपोजर है. ऐसे में एलटीआईमाइंडट्री और एमफैसिस इस रिकवरी से लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं, क्योंकि उनका बीएफएसआई सेगमेंट में महत्वपूर्ण एक्सपोजर क्रमशः 35% और 59% है, जो यूएस बीएफएस बाजार में सबसे ज्‍यादा है. फेडरल रिजर्व दर में कटौती से अमेरिकी बीएफएस के लिए मॉर्गेज मार्केट को बढ़ावा मिल सकता है, जो दबाव में रहा है. इस सुधार से अगले 12-18 महीनों में डिस्क्रिशनली तकनीकी खर्च में इजाफा हो सकता है.

आईटी सेक्‍टर में दिख सकती है बढ़त

रिपोर्ट के मुताबिक निवेशकों के दो साल तक आय में गिरावट के बाद अब आईटी सेक्टर उन्‍हें फायदा करा सकता है. दरअसल आईटी सेक्टर अपने निचले स्तर पर पहुंच गया है और अब यह रिकवरी के कगार पर है. यही वजह है कि इन स्‍टॉक्‍स में बढ़त देखने को मिल सकती है. बता दें एलटीआईमाइंडट्री लिमिटेड के शेयर 2.27% बढ़कर 6,253.05 रुपए पर कारोबार कर रहे थे, जबकि एमफैसिस के शेयर 1.68% बढ़कर 2,894.45 रुपए पर कारोबार कर रहे थे.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.