जेपी पावर के शेयरों में कितना है दम? क्‍या इसमें निवेश बनेगा मुनाफे का सौदा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

क्या जेपी पॉवर बनेगा अगला टाटा पॉवर? आइए आज जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड का फुल एनालिस करते हैं.साथ में यह भी बताएंगे कि इस पर एक्सपर्ट क्या कहते हैं.

क्या लंबी रेस का घोड़ा बनेगा JP Power? Image Credit: TV9 Bharatvarsh

JP Power Stock Outlook: शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. इसी के साथ पावर सेक्टर पर निवेशकों की पैनी निगाह है. निवेशकों के मन में सबसे बड़ा सवाल ये है कि पावर सेक्टर के किन शेयरों पर दांव लगाए जिनसे मोटा मुनाफा बनया जा सके. आइए आपको एक ऐसे पावर स्टॉक के बारे में बताते हैं जो लंबी रेस का घोड़ा बन सकता है. इस स्टॉक का नाम जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड (JP Power) है. जिसने 5 साल में 1,200 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है.

जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

JP Power को लेकर सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट ब्रिजेश सिंह ने मनी9लाइव को बताया कि जेपी पावर अपने शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज, मिड टर्म मूविंग एवरेज और लांग टर्म मूविंग एवरेज के ऊपर कारोबार कर रहा है. यह शेयर 16.50 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 20.35 रुपये और 21 रुपये टारगेट प्राइस के लिए खरीदारी करना चाहिए. अगर शेयर इस भाव को छू लेता है तो हो सकता है कि शेयर अपने 52 वीक हाई के लेवल को छूने या तोड़ने की कोशिश कर सकता है. लेकिन कुछ बाजार के जानकार लांग टर्म के लिहाज से निवेश करने की सलाह देते हैं.

JP Power की योजना

कंपनी का लक्ष्य बंधा कोल ब्लॉक से अगले 3-4 सालों में माइनिंग का कार्य शुरु होगा. जिसकी कुल क्षमता 200 मेगावाट है. इसके लिए 750 करोड़ रुपये का कैपेक्स खर्च किया जाएगा.

जेपी पावर : 40 पैसे का शेयर 20 रुपये तक पहुंचा

जेपी पावर के शेयर फिलहाल ( 4 अक्‍टूबर 3.06 मिनट पर) 20.11 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे हैं. शेयर ने बीते एक हफ्ते में 15 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है. वहीं शेयर ने एक साल में 101 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है. शेयर ने 5 साल में 1,250 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है. 11 मार्च 2020 में इस शेयर को 40 पैसे के भाव पर कारोबार करते देखा गया था. जिसके बाद से शेयर रैली करता नजर आ रहा है.

कैसा है शेयर का फंडामेंटल?

अगर कंपनी के फंडामेंटल की देखें तो इसका मार्केट कैप ( खबर लिखे जाने वक्त तक) 13,789 करोड़ रुपये है. इस तरह कंपनी, मिड कैप कंपनी है. स्टॉक का पीई रेशियो 11.70 है. स्टॉक का बुक वैल्यू 11.18 रुपये है. अर्थ मतलब है कि स्टॉक अपने बुक वैल्यू के 1.80 गुना भाव पर कारोबार कर रही है. स्टॉक का रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE) 12.20 फीसदी है. जिसे ठीक-ठाक कहा जा सकता है. वहीं कंपनी पर 4,242 करोड़ रुपये का कर्ज है.

क्या कहता है शेयर का टेक्निकल?

अगर JP Power के शेयर के टेक्वनिकल्‍स पर गौर करें तो स्टॉक अपने 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज ( EMA ) के ऊपर कारोबार कर रहा है. 13 फरवरी 2024 को शेयर ने 24 रुपये का हाई बनाया था. जिसके बाद शेयर में गिरावट नजर आई. फिर शेयर ने 200 दिन के मूविंग एवरेज16.88 रुपये पर सपोर्ट लिया. जिसके बाद से शेयर में तेजी देखी जा रही है. इस शेयर में 16.94 रुपये का मजबूत सपोर्ट नजर आता है. वहीं 20.51 रुपये का एक रेसिसटेंस नजर आता है.लेकिन इस शेयर में असली तेजी तब देखने को मिलेगा जब शेयर 24 रुपये को तोड़ेगा. फिलहाल इसका रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स ( RSI ) 64 के आस-पास है. इसका अर्थ है कि शेयर अभी ओवरवॉट जोन में नहीं है.

क्या करती है कंपनी?

कंपनी 1994 में सथापित हुई. जयप्रकाश पावर वेंचर लिमिटेड कोयला खनन, रेत खनन, सीमेंट पीसने और थर्मल और जलविद्युत बिजली के उत्पादन में काम करता है. जेपी पावर, हाइड्रो और कोयला स्रोतों का इस्तेमाल करके बिजली का उत्पादन करती है.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.