दुबई में कोर्ट ने सुनाया फैसला और धराशायी हुए इस कंपनी के शेयर, क्‍या था मामला?

होनासा को दुबुई के एक कोर्ट से झटका लगा है. दुबई कोर्ट ने कंपनी की संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है. इस खबर के बाद 4 अक्टूबर को कंपनी के शेयर में गिरावट देखी गई. जानें क्या है पूरा मामला.

दुबई के एक ऑर्डर से गिरा मामाअर्थ का शेयर Image Credit: Yuichiro Chino/Moment/Getty Images

मामाअर्थ और द डर्मा कंपनी जैसे ब्रांड का संचालन करने वाली होनासा को दुबुई के एक कोर्ट से झटका लगा है. दुबई कोर्ट ने कंपनी की संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है. इस खबर के बाद 4 अक्टूबर को होनासा के इंट्रा डे शेयर में 4.70 फीसदी लो के बाद 425 रुपये पर कारोबार किया वहीं स्टॉक में भी कंपनी के शेयर 4.04 फीसदी लुढ़ककर 427.95 रुपये पर आ गिरे.

कंपनी ने फाइलिंग में क्या कहा?

रोजाना के इस्तेमाल के लिए सामान बनाने वाली कंपनी होनासा कंज्यूमर लिमिटेड ने बताया कि दुबई की एक अदालत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में उसकी संपत्तियों का जब्त करने का आदेश दिया है. कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में इसके बाबत सूचित करते हुए कहा, “यह सूचित किया जाता है कि होनासा कंज्यूमर और आरएसएम जनरल ट्रेडिंग एलएलसी के बीच चल रहे मुकदमे में आरएसएम जनरल ट्रेडिंग एलएलसी ने होनासा के जरिये अपने डिस्ट्रीब्यूटरशिप को अवैध रूप से समाप्त करने के लिए दुबई कोर्ट में मुकदमा दायर किया था.”

क्या है मामला ?

होनासा ने कहा कि वह दुबई की अदालत के हाल में आए आदेश के खिलाफ अपील करेगी और जब तक अपील कार्यवाही की समाप्ति नहीं होती तब तक उसका वित्तीय प्रभाव नहीं होगा. हालांकि ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दिया. दुबई की अदालत के आदेश के बाद भारत के शेयरहोल्डर्स काफी निराश दिखे जिसका असर कंपनी के शेयर में भारी गिरावट के रूप में देखा गया. आपको बता दें कि दोनों कंपनियों ने 6 जून, 2024 को दुबई स्थित कोर्ट ऑफ मेरिट्स की ओर से पारित संभावित जब्ती के आदेश के खिलाफ शिकायती बयान दायर किए थे. लेकिन अदालत ने उन्हें नकार दिया. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के शेयर का पी/ई रेशियो 112.84 है जबकि पी/बी वैल्यू 12.86 है. इससे इतक कंपनी का ईपीएस यानी प्रति शेयर आय 3.95 रही.