6 रुपये के पेनी स्टॉक का कमाल, एक लाख रुपये का निवेश बना एक करोड़

लॉन्ग टर्म में कोई स्टॉक कैसे पैसा बनाता है अगर ये देखना है, तो ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स (इंडिया) के शेयर ग्राफ पर एक बार नजर दौड़ा लीजिए. यह स्मॉल-कैप स्टॉक 9 अप्रैल 2020 को 6.50 रुपये पर था और अब यह बढ़कर 680 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया है

इस स्टॉक ने दिया बंपर रिटर्न. Image Credit: Getty image

कहा जाता है कि स्टॉक मार्केट लॉन्ग टर्म निवेश का गेम है. मतलब कि इस बाजार में तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए आपको लंबे समय तक निवेश करना पड़ता है. कई एक्सपर्ट्स कहते है कि खरीदने-बेचने के साथ-साथ इंतजार भी करना जरूरी होता है. लॉन्ग टर्म में कोई स्टॉक कैसे पैसा बनाता है अगर ये देखना है, तो ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स (इंडिया) के शेयर ग्राफ पर एक बार नजर दौड़ा लीजिए. यह स्मॉल-कैप स्टॉक 9 अप्रैल 2020 को 6.50 रुपये पर था और अब यह बढ़कर 680 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया है. इस स्मॉल-कैप पेनी स्टॉक पिछले चार साल में भारतीय शेयर बाजार के मल्टीबैगर स्टॉक में से एक बन गया है.

1000 फीसदी से अधिक का रिटर्न

ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स (इंडिया) के निवेशकों को चार साल में 10,350 फीसदी का बंपर रिटर्न मिला है. अगर किसी निवेशक ने अप्रैल 2020 में इस स्मॉल कैप स्टॉक में एक लाख रुपये का निवेश किया होता, तो आज एक लाख रुपये का निवेश एक करोड़ रुपये में तब्दील हो गया होता. अगर किसी निवेशक ने एक महीने पहले इस स्मॉल-कैप स्टॉक में एक लाख का निवेश किया होता, तो उसके एक लाख इस समय में 93,000 रुपये में बदल गए होते.

बेस-बिल्डिंग मोड

यह स्मॉल-कैप मल्टीबैगर पेनी स्टॉक एक महीने में बेस-बिल्डिंग मोड में रहा है, जिसमें लगभग 7 फीसदी की गिरावट आई है. ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टीफायर्स इंडिया के शेयर बीएसई और एनएसई पर ट्रेड के लिए उपलब्ध हैं.कंपनी का मौजूदा मार्केट कैप ₹8,958 करोड़ है. शुक्रवार को इसका ट्रेड वॉल्यूम 1,31,520 रहा. बीएसई पर इसका 52-वीक का हाई 845.70 रुपये प्रति शेयर है, जबकि इसका 52 वीक का न्यूनतम प्राइस 142.10 रुपये प्रति शेयर है.

आज ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टीफायर्स इंडिया के शेयर 4.99 फीसदी गिरावट के साथ 642.00 रुपये पर क्लोज हुआ.

क्या बनाती है कंपनी

3 अक्टूबर को खबर आई थी कि ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टिफायर्स (इंडिया) लिमिटेड को पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से 565 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है. ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टीफायर्स इंडिया, हाई वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर्स और उससे संबंधित उपकरणों का निर्माण करती है. इसमें पावर, फर्नेस और रेक्टीफायर ट्रांसफॉर्मर्स शामिल हैं.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.