कच्‍चे तेल की कीमतों में आए उछाल से इन शेयरों में दिखी तेजी, ONGC भी 2 फीसदी तक बढ़ा

ईरान-इज़राइल युद्ध से पनपे खतरों के बीच ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में तेज़ी देखने को मिली. यह मंगलवार को 70 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. इससे चुनिंदा कंपनियों को फायदा हुआ, जिससे उनके शेयरों में गुरुवार को तेजी देखने को मिली.

कच्‍चे तेल की कीमत बढ़ने से ये शेयर उछले Image Credit: freepik

मिडिल ईस्‍ट में बढ़ते संघर्ष और ईरान-इज़राइल युद्ध से पनपे खतरों के बीच ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में तेज़ी देखने को मिली. यह बढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है, इससे पहले मंगलवार को यह 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा था. कच्‍चे तेल की कीमत में आई इस तेजी के चलते 3 अक्‍टूबर यानी गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिला.

गुरुवार के इंट्राडे के शुरुआती कारोबार में ओएनजीसी के शेयरों में 1.9 फीसदी का उछाल देखने को मिला, जबकि गेल के शेयरों में 1.3 फीसदी, पेट्रोनेट एलएनजी के शेयरों में 3.2 फीसदी और हिंदुस्तान ऑयल एक्सप्लोरेशन के शेयरों में 2.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली. मिडिल ईस्‍ट में जारी तनाव के कारण कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है, इसी के चलते गुरुवार को तेल कंपनियों के शेयरों में 3 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी आई. बता दें कच्चे तेल (ब्रेंट) की कीमतें 30 सितंबर, 2024 को लगभग 71.67 डॉलर के स्तर से पिछले तीन दिनों में लगभग 4.2 फीसदी बढ़कर 74.75 डॉलर हो गईं. वहीं गुरुवार सुबह करीब 10:26 बजे ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 1.10 फीसदी बढ़कर 74.71 डॉलर पर कारोबार कर रही थीं.

जानिए किसे फायदा और किसे नुकसान

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें तेल और गैस उत्पादकों के लिए सकारात्मक नजर आ रही है. यही वजह है कि तेल और प्राकृतिक गैस निगम के शेयर की कीमत गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 2% से ज्‍यादा बढ़ गई. यह निफ्टी-50 के सबसे ज्‍यादा उछाल वाले शेयरों में से एक रहा. हालांकि भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के शेयर की कीमत में 4% तक की गिरावट दर्ज की गई. यह निफ्टी 50- शेयरों में सबसे बड़ा नुकसान उठाने वाला शेयर रहा. इसके अलावा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के शेयर की कीमत में गुरुवार को सुबह के कारोबार में 5% से अधिक की गिरावट आई, जबकि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के शेयर की कीमत में 3-4% की गिरावट, एशियन पेंट्स के शेयर की कीमत में भी करीब 3% की गिरावट आई.