ओला के खिलाफ शिकायतों का अंबार, नए के नाम पर पुराने स्कूटर बेचने का भी आरोप, क्या आज फिर गिरेंगे शेयर?

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर इतनी शिकायतें आ रही हैं कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने भी कंपनी को नोटिस थमा दिया. एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक ने CCPA से नोटिस मिलने की बात स्वीकार कर ली है.

ओला इलेक्ट्रिक पर गंभीर आरोप. Image Credit: Omar Marques/SOPA Images/LightRocket via Getty Images

ओला इलेक्ट्रिक इन दिनों चर्चा में है और वजह वही है उसका स्कूटर. दरअसल, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर इतनी शिकायतें आ रही हैं कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने भी कंपनी को नोटिस थमा दिया. एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक ने CCPA से नोटिस मिलने की बात स्वीकार कर ली है. 7 अक्टूबर, 2024 को ईमेल के जरिए प्राप्त नोटिस में कंपनी पर उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन करने, भ्रामक विज्ञापन करने और अनुचित बिजनेस प्रैक्टिस का आरोप लगाया गया है.

ऑपरेशनल गतिविधियों पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

ओला इलेक्ट्रिक ने कहा है कि वह CCPA को औपचारिक जवाब दाखिल करेगी और पुष्टि की है कि नोटिस वर्तमान में उसकी वित्तीय या ऑपरेशनल गतिविधियों को प्रभावित नहीं करता है. कंपनी ने स्पष्ट किया कि कारण बताओ नोटिस का कंपनी की वित्तीय, ऑपरेशनल या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इसके अलावा, यह नोटिस कोई दंड या वित्तीय जुर्माना नहीं लगाता है.

10 हजार से अधिक शिकायतें

CCPA की यह कार्रवाई ओला इलेक्ट्रिक के ई-स्कूटर से जुड़ी सेवा संबंधी कमियों के बारे में उपभोक्ताओं की शिकायतों की एक सीरीज के बाद की गई है. राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के अनुसार, सितंबर 2023 से अगस्त 2024 के बीच कंपनी के खिलाफ 10,644 शिकायतें दर्ज की गईं. इनमें से 3,389 शिकायतें सेवा में देरी से संबंधित थीं, और 1,899 शिकायतें नए वाहनों की डिलीवरी में देरी से संबंधित थीं. उपभोक्ताओं ने वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग में गडबड़ियां, नए के रूप में बेचे जा रहे सेकेंड-हैंड वाहनों और कई बार सर्विस के प्रयासों के बावजूद अनसुलझे मुद्दों के बारे में भी चिंता जताई.

नोटिस में कहा गया है कि ओला इलेक्ट्रिक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 का उल्लंघन कर रही है, खास तौर पर खराब सेवाओं और अनुचित व्यापार प्रथाओं से संबंधित क्षेत्रों में. कंपनी को 15 दिनों के भीतर आरोपों का जवाब देने को कहा गया है.

उपभोक्ता मामलों के विभाग की सचिव निधि खरे ने पुष्टि की कि CCPA बड़ी संख्या में शिकायतों की जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि कंपनी इन चिंताओं को तुरंत संबोधित करेगी और उपभोक्ताओं के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करेगी. कंपनी ने अभी तक एक्सचेंज फाइलिंग से परे कोई औपचारिक सार्वजनिक टिप्पणी जारी नहीं की है.

कंपनी के शेयरों में गिरावट

इस खबर के बाद ओला इलेक्ट्रिक के शेयर में भारी गिरावट आई. कंपनी के शेयर सोमवार को करीब 9 फीसदी टूट गए. अगस्त 2024 में अपनी शुरुआत के बाद से कंपनी के शेयर अस्थिर रहे हैं, हाल के बाजार प्रदर्शन में सर्विस की क्वालिटी और ग्राहक संतुष्टि के बारे में व्यापक चिंताएं दिखाई दे रही हैं. ऐसे में मंगलवार को भी ओला इलेक्ट्रिक शेयर दबाव में नजर आ सकते हैं.