Paytm में पैसे लगाने वालों की हुई चांदी, एक ही दिन में हो गई इतनी कमाई

Paytm के शेयर में एक ही दिन में करीब 15.52 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला. मंगलवार को स्‍टॉक में आई ये तेजी फरवरी 2023 के बाद से सबसे ज्‍यादा है. 8 अक्‍टूबर को पेटीमए का शेयर बढ़कर 753 रुपए पर पहुंच गया.

पेटीएम के शेयर में जबरदस्‍त उछाल Image Credit: freepik/gettyimages

पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में मंगलवार को जबरदस्‍त उछाल देखने को मिला. इसमें एक ही दिन में करीब 15.52 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला. जिससे शेयर बढ़कर 753 रुपये पर पहुंच गया है. पेटीएम के शेयरों में आया ये उछाल बीते साल 8 फरवरी, 2023 के बाद से अब तक सबसे ज्‍यादा है. इससे पहले पिछले साल एक दिन में यह स्‍टॉक इतना बढ़ा था. पिछले सप्ताह के दौरान भी पेटीएम के शेयर में 4.30 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी.

साल 2024 में अभी तक यह शेयर 12 प्रतिशत ऊपर है. बता दें फरवरी में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद से पेटीएम के शेयर 310 रुपये के अपने ऑल टाइम लो पर चले गए थे. उस दौरान भारी बिकवाली हुई थी, लेकिन मंगलवार को आई इस तेजी ने पेटीएम की तीन दिन की गिरावट का सिलसिला खत्म कर दिया है. चार्ट में पेटीएम का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) वर्तमान में 61 पर है, जो दर्शाता है कि स्टॉक “ओवरबॉट” क्षेत्र में पहुंच रहा है.

अभी भी आईपीओ प्राइस से नीचे

पेटीएम के शेयर 2021 में 2,150 प्रति शेयर के आईपीओ मूल्य पर शेयर बाजारों में लिस्‍ट हुए थे. आरबीआई के बैन के बाद स्‍टॉक रिकवरी मोड पर है, हालांकि अभी भी स्‍टॉक अपने आईपीओ मूल्य से 66% नीचे है. ज्‍यादातर विश्‍लेषकों का मानना है कि पेटीएम काे लेकर सकारात्‍मक रवैया अपनाया है, उनके मुताबिक कंपनी में विकास की अभी भी संभावनाएं बाकी है.

आरबीआई ने लगाया था बैन

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर जनवरी में प्रतिबंध लगाया था. पीपीबीएल पर अनियमितता और नियमों के उल्‍लंघन का आरोप है. जिसकी वजह से आरबीआई ने उस पर नई जमा राशि स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन करने पर रोक लगा दी गई थी. इसके बाद से ही पेटीएम और पीपीबीएल अलग हो गए थे.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.