F&O: PNB समेत 9 शेयरों में आज नहीं कर सकेंगे कारोबार, NSE ने इन स्टॉक्स को बैन लिस्ट में डाला

NSE ने 8 अक्टूबर को फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट में कुछ शेयरों में कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया, क्योंकि ये शेयर मार्केट-वाइड पोजीशन लिमिट (MWPL) के 95 फीसदी से अधिक हो गए थे.

इन शेयरों में आज नहीं होगा F&O सेगमेंट में कारोबार. Image Credit: Getty image

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने मंगलवार, 8 अक्टूबर को फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट में कुछ शेयरों में कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया, क्योंकि ये शेयर मार्केट-वाइड पोजीशन लिमिट (MWPL) के 95 फीसदी से अधिक हो गए थे. हालांकि, ये शेयर नकद बाजार में कारोबार के लिए उपलब्ध रहेंगे. एनएसई हर दिन व्यापार के लिए F&O प्रतिबंधित सिक्योरिटी की लिस्ट को अपडेट करता है.

शेयरों की बैन लिस्ट

आज यानी मंगलवार के दिन प्रतिबंधित लिस्ट में बंधन बैंक, बिड़लासॉफ्ट, जीएनएफसी, ग्रेन्यूल्स इंडिया, हिंदुस्तान कॉपर, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, मणप्पुरम फाइनेंस, पीएनबी और आरबीएल बैंक के स्टॉक शामिल हैं. ये वो 9 स्टॉक हैं जिन्हें 8 अक्टूबर को एनएसई की एफएंडओ प्रतिबंध सूची में शामिल किया गया है.

एनएसई ने कहा कि इन सिक्योरिटिज में डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट, मार्केट-वाइड पोजीशन लिमिट 95 फीसदी को पार कर गए हैं और उन्हें स्टॉक एक्सचेंज की प्रतिबंध की अवधि में रखा गया है.

गलती पर होगी कार्रवाई

एनएसई के बयान में कहा गया है कि सभी ग्राहक/सदस्य सुरक्षा के डेरिवेटिव अनुबंधों में केवल ऑफसेटिंग पोजीशन के माध्यम से अपनी पोजीशन कम करने के लिए ही व्यापार करेंगे. खुली पोजीशन में किसी भी तरह की वृद्धि पर उचित दंडात्मक और अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. प्रतिबंध अवधि के दौरान जब स्टॉक एक्सचेंज किसी विशेष स्टॉक में एफएंडओ अनुबंध डालते हैं तो कोई नई स्थिति की अनुमति नहीं होती है.

लाल निशान में बाजार

7 अक्टूबर को वैश्विक बाजारों के मिक्स रुझानों और विदेशी फंडों के आउटफ्लो के बीच एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित प्रमुख शेयरों में भारी बिकवाली के कारण इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए.

लगातार छठे सत्र में गिरावट के साथ बीएसई सेंसेक्स 638.45 अंक या 0.78 फीसदी गिरकर 81,050 पर बंद हुआ. दिन के कारोबार के दौरान यह 962.39 अंक या 1.17 फीसदी गिरकर 80,726.06 पर आ गया था. एनएसई निफ्टी 218.85 अंक या 0.87 फीसदी गिरकर 24,795.75 पर बंद हुआ.