कुबेर का खजाना बना अंबानी का ये स्टॉक, लगातार आठवें दिन लगा अपर सर्किट

27 सितंबर को रिलायंस पावर के शेयरों ने लगातार आठवें दिन भी अपर सर्किट को छुआ. बीएसई पर रिलायंस पावर का शेयर आज 5फीसदी उछलकर 46.36 रुपये पर पहुंच गया, अनिल अंबानी की ओर से अपनाई जा रही सकारात्‍मक रणन‍ीतियों के चलते निवेशकों का कंपनी पर भरोसा बढ़ा है.

रिलायंस पावर के स्‍टॉक में लगातार 8वें दिन लगा अपर सर्किट Image Credit: PTI

Reliance Power share price: अनिल अंबानी ने जब से कर्ज चुकाने की शुरुआत की है तब से उनकी कंपनी रिलायंस पावर के स्‍टॉक में मानों पंख लग गए हो. 27 सितंबर यानी शुक्रवार को भी इसके शेयरों ने लगातार आठवें दिन भी अपर सर्किट को छुआ. बीएसई पर रिलायंस पावर का शेयर आज लगभग 5 फीसदी उछलकर 46.36 रुपये पर पहुंच गया, जबकि इसका पिछला बंद भाव 44.16 रुपये था.

पिछले काफी समय से यह शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहा है. जिसकी वजह से फर्म का मार्केट कैप 18,622 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. बीएसई पर फर्म के कुल 29.93 लाख शेयरों ने 13.87 करोड़ रुपये का कारोबार किया. रिलायंस पावर के शेयर अपने 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 30 दिन, 50 दिन, 100 दिन, 150 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा रिलायंस पावर का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 83.1 पर है, जो संकेत देता है कि शेयर ओवरबॉट जोन में कारोबार कर रहा है.

इन वजह से आई रिलायंस पॉवर के स्‍टॉक में तेजी

16 सितंबर को रिलायंस पावर के स्टॉक में 5% के अपर सर्किट लगा, इस तेजी की वजह कंपनी को रिन्‍यूबल एनर्जी सेक्‍टर में एक बड़ा ऑर्डर मिलना था. कंपनी ने जानकारी दी थी कि उसने सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) से 500 MW/1000 MWh का एक बड़ा बैटरी स्टोरेज कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है. यह कॉन्ट्रैक्ट रिलायंस पावर को दुनिया की सबसे बड़ी स्टैंडअलोन बैटरी एनर्जी स्टोरेज परियोजनाओं में से एक में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करता है. इसके अलावा 18 सितंबर को कंपनी ने कहा कि उसने अपनी कॉर्पोरेट गारंटी, अंडरटेकिंग्‍स और सहायक विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड (VIPL) के बकाया ऋण को चुका दिया है. इसके बाद से इसके स्‍टॉक में जबरदस्‍त तेजी आई.

इसके अलावा अनिल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी ने बताया कि उसने सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के साथ सभी विवादों को सुलझा लिया है, क्योंकि वीआईपीएल के 100 फीसदी शेयर रिलायंस पावर द्वारा दी गई कॉर्पोरेट गारंटी की रिहाई और निर्वहन के खिलाफ सीएफएम के पक्ष में गिरवी रखे गए हैं. 19 सितंबर को रिलायंस पावर के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी आने की वजह रिलायंस पावर के निदेशक मंडल की 23 सितंबर को घरेलू व वैश्विक बाजारों से लॉन्‍ग टर्म संसाधन जुटाने पर विचार करने और उसे मंजूरी देने के लिए बैठक रही. वहीं 23 सितंबर को कंपनी ने 33 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 1,524.60 करोड़ रुपये मूल्य के 46.2 करोड़ इक्विटी शेयरों के प्रिफरेंस देने की घोषणा की इससे भी निवेशकों का भरोसा कंपनी पर बढ़ा. जानकार उम्‍मीद कर रहे हैं कि इसमें आने वाले दिनों में भी तेजी बरकरार रह सकती है.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.