इस कंपनी ने अपने शेयरधारकों को दिया 106 फीसदी का दमदार रिटर्न, ब्रोकरेज फर्म ने भी दिए अच्छे संकेत

संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल ने दलाल स्ट्रीट पर अच्छी बढ़त दर्ज करते हुए रिकॉर्ड स्थापित किया है. इस साल एसएएमआईएल के शेयरों में 106 फीसदी तक की बढ़त देखी गई है. कंपनी के शेयर 103 रुपये से बढ़कर 212.85 रुपये हो गए हैं. जानें ब्रोकरेज फर्म ने क्या कहा.

संवर्धन मदरसन ने दिया मजेदार रिटर्न Image Credit: Surasak Suwanmake/Moment/Getty Images

संवर्धन मदरसन समूह की प्रमुख कंपनी संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल (एसएएमआईएल) पिछले कुछ समय से अपने शेयरधारकों को मजेदार रिटर्न दे रही है. इस कंपनी ने दलाल स्ट्रीट पर भी काफी अच्छी बढ़त दर्ज करते हुए रिकॉर्ड स्थापित किया है. इस साल एसएएमआईएल के शेयरों में 106 फीसदी तक की बढ़त देखी गई है. कंपनी के शेयर 103 रुपये से बढ़कर 212.85 रुपये हो गए हैं.

दर्ज की अच्छी बढ़त

वर्तमान में एसएएमआईएल निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में दूसरे सबसे अच्छे परफॉर्म करने वाले स्टॉक के रूप में रैंक कर रहा है. बता दें कि कंपनी को फरवरी 2022 से मार्च 2023 के दौरान ग्लोबल स्तर पर सप्लाई-साइड में आई दिक्कत के कारण स्टॉक ने अपनी कीमत का तकरीबन 45 फीसदी हिस्सा खो दिया था. हालांकि अप्रैल 2023 में इसमें वापस से सुधार देखी गई थी. उसके बाद से ही कंपनी ने 217 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की है.

क्या करती है कंपनी?

संवर्धन मदरसन दुनिया की अहम इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग फर्मों में से एक है जो ओरिजनल इक्विपमेंट्स निर्माता (ओईएम) की सर्विस प्रदान करती है. वैश्विक स्तर पर एसएएमआईएल, 15 शीर्ष ऑटोमोटिव आपूर्तिकर्ताओं में शामिल है. कंपनी ने हाल ही में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (क्यूआईपी) के जरिये 6,437 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इससे इतर 2024 में कंपनी ने एडी इंडस्ट्रीज और इरिलिक का अधिग्रहण कर लिया था. ये दोनों कंपनियां एयरोस्पेस और स्वास्थ्य पर केंद्रित हैं. कंपनी का नॉन-ऑटोमोटिव सेक्टर में बढ़ता हुआ कदम उसके विविधता की ओर इशारा करता है. वित्त वर्ष 2023-24 के वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने सितंबर 2022 से लेकर रिपोर्ट की तारीख तक, 16 अधिग्रहण रणनीतिक रूप से पूरे किए हैं.

ब्रोकरेज फर्म ने क्या कहा?

कंपनी को लेकर ब्रोकरेज फर्म ने भी सकारात्मक संकेत दिया है. ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में कंपनी के राजस्व में साल-दर-साल के आधार पर 22 फीसदी तक की वृद्धि होगी.