डूबते बाजार में भी कायम इन स्टॉक्स का रुतबा, इन्वेस्टर्स की झोली में डाले 3 लाख करोड़, जानें इन धुरंधरों के नाम

पिछले 6 दिन में सेंसेक्स 1400 अंक से ज्यादा गिर चुका है. तमाम इंडेक्स लाल रंग में रंगे हैं. लेकिन, इसके बावजूद 180 ऐसे स्टॉक हैं, जिनका बाजार की धारा के विपरीत रुतबा कायम है. इन स्टॉक्स ने आज बाजार की गिरावट के बाद भी 1 साल का टॉप काटा है.

बाजार में जारी गिरावट के बीच इन स्टॉक्स पर निवेशक भरोसा दिखा रहे Image Credit: TV9 Bharatvarsh

शेयर बाजार के दोनों बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी आज गिरावट के साथ बंद हुए. अक्टूबर की शुरुआत से ही भारतीय बाजार दबाव में हैं. पश्चिम एशिया में जारी युद्ध. चीन के बाजार में विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी. बाजार नियामक सेबी की फ्यूचर एंड ऑप्शन पर सर्जिकल स्ट्राइक. ये सभी कारण हैं, जिनके चलते भारतीय बाजार में गिरावट जारी है. लेकिन, इस गिरावट के बीच भी कई स्टॉक्स हैं, जो निवेशकों को एकदम छप्परफाड़ अंदाज में रिटर्न दे रहे हैं. बुधवार को भी बाजार की गिरावट के विपरीत 180 से ज्यादा ऐसे स्टॉक्स रहे, जो अपने सालभर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. इन स्टॉक्स ने महज एक दिन में अपने निवेशकों के पोर्टफोलियो में 3 लाख करोड़ से ज्यादा की पूंजी बढ़ाई है.

ये हैं टॉप परफॉर्मर

डिवीज लैब्स, इंफोसिस, सिप्ला, नौकरी, ट्रेंट सहित कुल 184 शेयर एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. बुधवार को 52 वीक के टॉप पर पहुंचने वाले स्टॉक्स में बॉश, कोफोर्ज, डिक्सन टेक्नोलॉजीज, इप्का लैबोरेटरीज, पेज इंडस्ट्रीज, पॉलीकैब इंडिया, टोरेंट फार्मा और टोरेंट भी शामिल हैं. पूरे 184 स्टॉक्स की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें.

सेंसेक्स के 30 में से 16 स्टॉक्स में गिरावट

बुधवार को सेंसेक्स में शामिल 30 में 16 स्टॉक्स में गिरावट देखी गई, जबकि 14 स्टॉक्स के भाव बढ़े. अपने 52 वीक के हाई से 20% से नीचे ट्रेड कर रहा टाटा मोटर्स का शेयर सेंसेक्स का टॉप गेनर रहा. टाटा मोटर्स मंगलवार 2.10% बढ़कर 939.15 पर बंद हुआ. सेंसेक्स के 5 टॉप गेनर स्टॉक्स में एसबीआई, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व शामिल रहे. वहीं, टॉप लूजर्स में 3.17% की गिरावट के साथ एफएमसीजी दिग्गज आईटीसी टॉप लूजर रही. इसके अलावा अलावा नेस्ले इंडिया, एचयूएल, रिलाइंस भी टॉप लूजर्स में रहीं. बैंकिंग सेक्टर की दिग्गज एचडीएफसी के शेयरों में भी 1.07% की गिरावट हुई.

सेंसेक्स लाल पर बीएसई हरा

भले ही बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स लाल रंग में बंद हुआ. लेकिन, बुधवार को बीएसई में रजिस्टर्ड कंपनियों के कुल मार्केट कैपिटलाइजेश में 3 लाख करोड़ की बढ़ोतरी हुई. यह पिछले सत्र में 459.5 लाख करोड़ था, जो बुधवार को बढ़कर 462.2 लाख करोड़ रुपये हो गया. इस तरह निवेशकों के पोर्टफोलियो में करीब 2.70 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ.

बाजार में चल रहा स्टॉक-टू-स्टॉक गेम

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक भारत का बाजार बेहद दिलचस्प मोड पर है. बाजार पर वैश्विक चुनौतियों के असर के बीच निवेशकों के बीच हौसले की परीक्षा हो रही है. बुधवार को रिजर्व बैंक ने साफ किया कि महंगाई अब भी चिंता का विषय है. इससे बाजार जब बंद हुआ, तो निवेशकों ने मुनाफावसूली को उचित समझा. असल में बाजार में अब निवेशक स्टॉक-टू-स्टाॅक अवसरों का लाभ उठा रहे हैं. इसी वजह से यह दिलचस्प स्थिति बनी है कि बेंचमार्क इंडेक्स के डाउन जाने के बाद भी मार्केट कैप बढ़ा है.

क्या हो आगे की स्ट्रैटजी

कोटक सिक्योरिटीज में इक्विटी रिसर्च के प्रमुख श्रीकांत चौहान का कहना ​​है कि बाजार का मौजूदा स्ट्रक्चर काफी नाजुक है. डे ट्रेडर्स के लिए फिलहाल लेवल-बेस्ड ट्रेडिंग स्ट्रैटजी सबसे सटीक रहेगी. अगर आप खरीदारी के मूड में हैं, तो फिलहाल 50 दिन के एसएमए (सिंपल मूविंग एवरेज) पर नजर रखना अहम है. निफ्टी का एसएमए फिलहाल 25,050 और सेंसेक्स का 81,700 पर है. इसके ऊपर निफ्टी 25,200 से 25,225 और सेंसेक्स 82,000 से 82,300 तक की लिमिट तक बढ़ सकता है. वहीं, नीचे की तरफ निफ्टी में 24,900 और सेंसेक्स में 81,200 पर मजबूत सपोर्ट जोन बना हुआ है. अगर बाजार इससे नीचे जाता है, तो फिर अगले लेवल निफ्टी के लिए 24,800 से 24,780 और सेंसेक्स के लिए 81,000 से 80,700 के बीच बनेंगे.