इस मेटल स्टॉक ने मचाया तहलका, 5 साल में दिया 1,900 फीसदी का तगड़ा रिटर्न

एक ऐसा शेयर जिसने 5 साल में 1,900 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है. आइए आपको इस शेयर के बारे में विस्तार से बताते हैं.

इस स्टील स्टॉक ने महज 5 साल में 1,900 फीसदी का मुनाफा दिया है. Image Credit: TV9 Bharatvarsh

आज आपको एक ऐसे शेयर के बारे में बताएंगे, जिसने महज 5 साल में ही 1,900 फीसदी से ज्यादा का मोटा रिटर्न दिया है. आपको यह स्टॉक मुनाफे के मामले में हैरत में डाल सकता है. इस स्टॉक का नाम राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड
है. आइए आपको इस शेयर के बारे में इत्मीनान से बताते हैं.

राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड : 5 रुपये से 65 रुपये तक का सफर

शेयर फिलहाल ( खबर लिखे जाने वक्त तक) 45.49 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है. शेयर में बीते कारोबारी दिन 5 फीसदी का अपर सर्किट लगाया था. शेयर ने बीते एक साल में 204 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा दिया है. वहीं 5 साल में 1,900 फीसदी से ज्यदा का मुनाफा दिया है. 3 जुलाई 2023 को इस शेयर 5 रुपये के भाव पर कारोबार करते देखा गया था. जिसके बाद से इस शेयर में तूफानी तेजी देखी गई.

कैसा है कंपनी का फंडामेंटल?

अगर कंपनी के फंडामेंटल पर गौर करें तो कंपनी का मार्केट कैप ( खबर लिखे जाने वक्त तक) सिर्फ 557 करोड़ रुपये है. स्टॉक का पीई रेशियो 22.83 है. स्टॉक का बुक वैल्यू 10.05 रुपये है. इसका अर्थ है कि स्टॉक अपने बुक वैल्यू के 5.03 गुना भाव पर कारोबार कर रही है. स्टॉक का रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE) 3.05 फीसदी है. जो बहुत हद अच्छा नहीं है. वहीं कंपनी पर कर्ज देखें तो कंपनी लगभग मुक्त है.

क्या करती है कंपनी?

राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड एक स्टील बनाने वीली कंपनी है, जो सरिया और वायर रॉड बनाती है. इसके अलावा, यह ब्राइट बार्स और फ़ास्टनर जैसे स्टेनलेस स्टील के डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट भी बनाती है. कंपनी की स्थापना 17 दिसंबर, 1971 को हुई थी. इसके पास उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद और उड़ीसा के संबलपुर में विनिर्माण इकाइयां हैं. अगर कंपनी के ग्राहक को देखें तो कंपनी के ग्राहकों में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, दिल्ली मेट्रो रेल, और एनटीपीसी जैसे नाम शामिल हैं.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.