आज रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, IT स्टॉक्स, NTPC, ओला इलेक्ट्रिक, अदानी ग्रीन एनर्जी समेत फोकस में रह सकते हैं ये स्टॉक्स

आज रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, IT स्टॉक्स, NTPC, ओला इलेक्ट्रिक, अदानी ग्रीन एनर्जी समेत कई शेयरों में हलचल देखने को मिल सकता है. आइए इन शेयरों के बारे में जानते हैं

आज ये शेयर फोकस में रह सकते हैं. Image Credit: TV9 Bharatvarsh

शेयर बाजार 8 दिन से लगातार रिकॉर्ड हाई बना रहा है. घरेलू और विदेशी निवेशकों का भी अच्छा सपोर्ट मिल रहा है. इसी बीच कुछ ऐसे शेयर जिनमें सभी की निगाहें हो सकती हैं. दरअसल इन शेयरों में खबरों के दम आज उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. आइए इन शेयरो के बारे में जानते हैं.

HDFC बैंक

HDFC बैंक ने लगभग 60 अरब रुपये (717 मिलियन डॉलर) के हाउसिंग लोन पोर्टफोलियो को कई राज्य-नियंत्रित बैंकों को बेचा है. यह कदम बैंक के कर्ज के बोझ को कम करने और क्रेडिट-डिपॉजिट अनुपात को सुधारने के लिए है. इसके अलावा, बैंक ने 90.6 अरब रुपये का कार लोन भी बेचा है.

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर

कंपनी ने लंबे समय के लिए पूंजी जुटाने पर विचार कर रहा है. इसके लिए एक बोर्ड मीटिंग 1 अक्टूबर को होने जा रही है. कंपनी ने हाल ही में 6,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना को मंजूरी दी है.

IT स्टॉक्स

एसेनचर ने FY25 के लिए अपनी राजस्व प्रक्षेपण को 3-6 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. यह आईटी स्टॉक्स के लिए अच्छी खबर है. एसेनचर ने FY24 में 64.9 अरब डॉलर का राजस्व रिपोर्ट किया है.

फोर्टिस हेल्थकेयर

IHH हेल्थकेयर के CEO ने बताया है कि Agilus Diagnostics को लिस्ट करने की कोई तत्काल योजना नहीं है. फोर्टिस ने Agilus में 31 प्रतिशत हिस्सेदारी 1,780 करोड़ रुपये में खरीदी है.

NTPC

NTPC ग्रीन एनर्जी ने अपने IPO फाइलिंग में आयात से जुड़े जोखिमों पर ध्यान दिया है, खास तौर पर चीन से सौर और विंड उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध. FY24 में कंपनी ने चीन से 1,271 करोड़ रुपये का उपकरण आयात किया.

हिंदुस्तान कॉपर

HCL ने अपनी खदान उत्पादन क्षमता को 12.2 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) तक बढ़ाने के लिए विस्तार परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है. कंपनी ने FY24 में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

मारुति सुजुकी इंडिया

आईपीओ लाने वाली ह्युंडई मोटर इंडिया का मूल्यांकन मारुति सुजुकी से अधिक हो सकता है. इसका संभावित मार्केट कैप 1.5 से 1.7 ट्रिलियन रुपये (18 से 20 डॉलर अरब) है. ऐसा ब्रोकरेज हाउस नोमुरा का कहना है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस रिटेल का फैशन ई-टेलर AJIO ने H&M के साथ साझेदारी की है. इसका उद्देश्य H&M की ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत करना है.

ओला इलेक्ट्रिक

ओला इलेक्ट्रिक ने 2025 के अंत तक 10,000 बिक्री और सेवा आउटलेट खोलने की योजना बनाई है. कंपनी ने पहले ही 625 भागीदारों को शामिल किया है.

अदानी ग्रीन एनर्जी

AGEL ने TotalEnergies के साथ 50:50 का जॉइंट वेंचर स्थापित किया है, जिसमें TotalEnergies ने 444 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. यह साझेदारी गुजरात में 1,150 MWac की सौर ऊर्जा परियोजनाओं पर केंद्रित होगी.