आज भारती एयरटेल, टाटा पावर, बजाज ऑटो, लुपिन समेत इन शेयरों पर निवेशकों की होगी पैनी नजर

आज बाजार खुलने के साथ ही अडानी एंटरप्राइजेज, भारती एयरटेल, टाटा पावर, बजाज ऑटो, लुपिन समेत इन शेयरो पर सबकी निगाह होगी. आइए आपको उन शेयरों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

खबरो के दम पर आज ये शेयर्स फोकस में रह सकते हैं. Image Credit: TV9 Bharatvarsh

कल शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई. विदेशी निवेशकों ने भर-भर के माल बेचे. ग्लोबल सेंटीमेंट भी बाजार केअनुरुप नहीं दिखा. पिछले शुक्रवार से बाजार में गिरावट नजर आ रहा है. इसी बीच आज के बाजार खुलने का साथ ही कुछ ऐसे शेयर हैं जिनपर सभी निवेशकों की नजर होगी. आइए आपको उन शेयरों के बारे में विस्तार से बताते हैं

ब्लू डार्ट एक्सप्रेस

इस लॉजिस्टिक्स कंपनी ने घोषणा की है कि वो 1 जनवरी 2025 से शिपमेंट की कीमतों में 9-12 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है. ये फैसला कंपनी ने बढ़ते ऑपरेशनल खर्चों को कवर करने और अच्छी सर्विस जारी रखने के लिए किया है.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन

इंडियन ऑयल ने 22,000 करोड़ रुपये की राइट्स इश्यू वापस ले ली है क्योंकि 2024-25 के बजट में सरकार से समर्थन नहीं मिला.

भारती एयरटेल

एयरटेल ने 2016 में खरीदे गए स्पेक्ट्रम के लिए सरकार को 8,465 करोड़ रुपये की प्रीपेड राशि चुका दी है, जिस पर 9.3 फीसदी ब्याज था.

केयर हेल्थ इंश्योरेंस और रेलिगेयर एंटरप्राइजेज

केयर हेल्थ इंश्योरेंस के शेयरधारकों ने रश्मि सलूजा को फिर से निदेशक के रूप में चुना, जबकि रेलिगेयर एंटरप्राइजेज में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले बर्मन परिवार ने इसका विरोध किया था. रेलिगेयर, केयर हेल्थ में 64 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है.

टाटा पावर

टाटा पावर और राजस्थान सरकार के बीच 1.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश समझौता हुआ है. इसमें से 75,000 करोड़ रुपये ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स पर खर्च होंगे, जिससे राजस्थान को पावर सरप्लस बनाने और 28,000 से ज्यादा नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य है.

ऑरोबिंदो फार्मा

कंपनी ने बताया कि तेलंगाना में स्थित उसकी API (सक्रिय दवा सामग्री) फैक्ट्री की US FDA (अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन) द्वारा की गई जांच के बाद 10 टिप्पणियां प्राप्त हुई हैं. कंपनी ने इस पर कहा कि वह इन टिप्पणियों को जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश करेगी.

अडानी एंटरप्राइजेज

अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने हिन्डेनबर्ग रिसर्च के आरोपों के बाद अब तक का सबसे बड़ा घरेलू बॉन्ड इश्यू कर 1,950 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इन बॉन्ड्स की रेटिंग A+ है और यह 9.35 फीसदी की मासिक कूपन दर पर पेश किए गए हैं.

बजाज ऑटो

बजाज ऑटो ने भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में सितंबर महीने में 25,000 से ज्यादा बिक्री के साथ सबसे आगे निकल आया है.

लुपिन

लुपिन ने आयरलैंड की कंपनी स्कोप ऑप्थाल्मिक्स के साथ एक डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट किया है. इसके तहत वो मेक्सिको में विभिन्न नेत्र देखभाल उत्पादों को मार्केट करेगा, जिससे लुपिन की अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति और मजबूत होगी