Stocks in News : आज NBCC, TCS, Tata Elxsi, Ola Electric समेत इन शेयरों पर होगी सभी का निगाहें

आज के कारोबार में, खबरों के दम पर इन शेयरों में शोरगुल देखने को मिल सकता है. आइए इन शेयरों को एक-एक कर जानते हैं.

आज इन शेयरों पर होगी सबकी निगाहें. Image Credit: TV9 Bharatvarsh

भारतीय शेयर बाजार में इन दिनों बुल्स और बेयर्स के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिल रही है. सुबह के कारोबार तक बुल्स हावी होते हैं तो सेकेंड हाफ के बाद बेयर्स हावी हो जाते हैं. बाजार की चाल का अंदाजा लगा पाना शायद आसान नहीं है. इसी बीच आज बाजार के खुलने के साथ कुछ शेयरों का रडार पर रखने की जरुरत है. इन शेयरों में खबर के दम पर हलचल देखने को मिल सकता है.

Tata Consultancy Services (TCS)

TCS ने दूसरी तिमाही (Q2FY25) में 11,909 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया है, जो पिछले साल की तुलना में 5 फीसदी ज्यादा है, लेकिन पिछली तिमाही के मुकाबले 1.08 फीसदी कम. कंपनी की आय 7.6 फीसदी बढ़कर 64,259 करोड़ रुपये हो गई, जो अनुमानों से बेहतर रही, लेकिन मुनाफे के मामले में उम्मीद से कम रही.

NBCC

कंपनी की सहायक कंपनी ने महाराष्ट्र में गोंडवाना विश्वविद्यालय के कैंपस के विकास के लिए 1,000 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करा है.

Zydus Lifesciences

कंपनी को यूएस एफडीए से Paliperidone extended-release टैबलेट्स बनाने की मंजूरी मिली है, जो कि सिज़ोफ्रेनिया के इलाज में इस्तेमाल की जाती है.

JSW Steel

JSW Steel ने BHP और Carbon Clean के साथ साझेदारी की है ताकि स्टीलमेकिंग में कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी को तेज़ किया जा सके. यह पहल कंपनी के वैश्विक स्थिरता प्रयासों के साथ जुड़ी है और इसका लक्ष्य उत्सर्जन को कम करना है.

Tata Elxsi

इस इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कंपनी का मुनाफा 14.7 फीसदी बढ़कर 229 करोड़ रुपये हो गया, जो इसके ट्रांसपोर्टेशन डिवीजन की मजबूत मांग के कारण हुआ. कंपनी की आय 8.3 फीसदी बढ़कर 955 करोड़ रुपये हो गई, जो उम्मीद से थोड़ी कम रही. ट्रांसपोर्टेशन डिवीजन ने अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे नए अनुबंध मिलने की वजह से 55.7 फीसदी रेवेन्यू मिला.

Ola Electric

कंपनी में खराबी को लेकर ग्राहकों की शिकायतों के चलते भारी उद्योग मंत्रालय की जांच का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के साथ जांच में सहयोग कर रही है और अपनी समय सीमा साफ करने का प्रयास कर रही है. इन चुनौतियों के बीच कंपनी अपने स्कूटरों पर भारी छूट की पेशकश कर रही है.

Paytm

Paytm के शेयरों में हाल ही में तेजी देखी गई है, क्योंकि कंपनी ने अपने पेमेंट हैंडल के माइग्रेशन को पूरा किया और अपने पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए विदेशी निवेश की मंजूरी हासिल की. कंपनी UPI में अपनी स्थिर बाजार हिस्सेदारी के साथ-साथ अन्य वित्तीय सेवाओं में विविधता लाने की योजना बना रही है, और Q4 FY25 तक सकारात्मक EBITDA प्राप्त करने का लक्ष्य है.

Puravankara

कड़ी हाउसिंग मांग के बावजूद, Puravankara की बिक्री बुकिंग दूसरी तिमाही में 17 फीसदी कम होकर 1,331 करोड़ रुपये हो गई. कंपनी वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की नई परियोजनाओं को लॉन्च करने की योजना बना रही है.

Vedanta

कंपनी ने अपनी मेटल क्वालिटी एनालिसिस सिस्टम को लंदन मेटल एक्सचेंज (LME) से जोड़ लिया है, और ऐसा करने वाली प्रथम भारतीय स्मेल्टर बन गई है. यह पहल आपूर्ति श्रृंखला संचालन को बेहतर बनाने और वैश्विक क्वालिटी को स्टैंडर्ड पूरा करने के लिए है.