सरकार के इस फैसले ने शुगर सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में घोली मिठास, 4-7 फीसदी तक चढ़ गए शेयर

सरकार जल्द ही चीनी निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का ऐलान कर सकती है. खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने संकेत दिया कि सरकार इस पर विचार-विमर्श कर रही है. इसी खबर के चलते शुगर सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में तेजी देखने को मिल रही है.

शुगर सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में आया उछाल Image Credit: freepik

मार्केट में इनदिनों तेजी देखने को मिल रही है. यूएस फेड के ब्‍याज दरों में कटौती और फेस्टिव सीजन में मांग बढ़ने के चलते भारतीय शेयर बाजार आजकल पीक पर है. बाजार की इस तेजी में शुगर सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स भी काफी बेहतर कर रहे हैं. मगर इनमें तेजी की असली वजह फेस्टिव सीजन नहीं बल्कि सरकार का एक फैसला है. दरअसल सरकार जल्द ही चीनी निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का ऐलान कर सकती है. खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने संकेत दिया कि सरकार इस पर विचार-विमर्श कर रही है. निर्यात पर बैन हटने की इसी सुगबुगाहक के चलते शुगर सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स 27 सितंबर यानी शुक्रवार को 4-7 प्रतिशत तक चढ़ गए हैं.

खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने दिल्ली में एक सम्मेलन के दौरान कहा कि पिछले साल चीनी निर्यात पर अंकुश लगाना पड़ा था क्योंकि गन्‍ने का उत्पादन उम्मीदों से कम था. मगर इस साल उत्‍पादन बेहतर होने की उम्‍मीद है. ऐसे में सरकार जल्‍द ही निर्यात पर लगे बैन को हटा सकती है. हालांकि अंतिम निर्णय अगले सीजन के लिए गन्ना उत्पादन और चीनी स्टॉक के अनुमान के आने के बाद ही लिया जाएगा.

कितना होगा उत्‍पादन?

भारतीय शुगर और जैव-ऊर्जा निर्माता संघ की ओर से 30 जुलाई को जारी किए गए प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, 2024-25 सीजन (अक्टूबर-नवंबर) में चीनी उत्पादन 33.31 मिलियन टन होने का अनुमान है, जो पिछले सीजन के 33.99 मिलियन टन से 2 फीसदी कम है.

इथेनॉल की कीमत बढ़ाने पर विचार

खाद्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार इथेनॉल की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही है. इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय से संपर्क किया जा रहा है. बता दें गन्ने के फीडस्टॉक से प्राप्त इथेनॉल की दरों में 2022-23 इथेनॉल आपूर्ति वर्ष (नवंबर-अक्टूबर) के बाद से बढ़ोतरी नहीं की गई है. वर्तमान में गन्ने के रस से उत्पादित इथेनॉल की कीमत 65.61 रुपये प्रति लीटर है, जबकि बी-हैवी और सी-हैवी गुड़ से बने इथेनॉल की कीमत क्रमशः 60.73 रुपये और 56.28 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा सरकार ने चीनी के न्यूनतम विक्रय मूल्य को बढ़ाने के प्रस्ताव पर भी विचार कर रही है, जो फरवरी 2019 से 31 रुपये प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित बना हुआ है.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.