65% से ज्यादा का रिटर्न दे चुकी ये फार्मा कंपनी, मुनाफे की दौड़ में अब भी साबित हो सकती है लंबी रेस का घोडा

बाजार में जारी भारी उथल-पुथल से फार्मा सेक्टर भी अछूता नहीं है. हालांकि, फार्मा सेक्टर की कुछ कंपनियों के शेयर पिछले दो-तीन दिन में आए करेक्शन के बाद बेहद आकर्षक हो गए हैं. ऐसी ही कंपनियों में सन फार्मा भी शामिल है.

फार्मा इंडस्ट्री के कई शेयरों में अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं. Image Credit: Andriy Onufriyenko/Moment/ Getty Images

एक साल के भीतर SUN Pharma के शेयरधारकों को 65 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल चुका है. गुरुवार को बाजार में आई भारी गिरावट के बावजूद कंपनी के शेयर की कीमत में 0.51% की मामूली कमी आई. बीते कारोबारी सत्र की तुलना में सन फार्मा का शेयर गुरुवार को 9.80 अंक की गिरावट के साथ 1,910.15 रुपये पर बंद हुआ.

पिछले एक साल के रिटर्न के आधार पर देखा जाए, तो कंपनी का शेयर करीब 60 फीसदी से ज्यादा चढ़ चुका है. 3 अक्टूबर, 2023 को कंपनी के शेयर की कीमत 1441 रुपये थी. वहीं, 3 अक्टूबर, 2024 को इसका भाव 1,910.15 रुपये रहा. इस तरह ठीक एक साल में शेयर की कीमत में 67.34% की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं, ईयर टू डेट, यानी इस साल में 1 जनवरी से 3 अक्टूबर के बीच कंपनी के शेयर की कीमत में 649.90 रुपये यानी 51.57% का उछाल आ चुका है.

कंपनी का शेयर जुलाई से ही लगातार नए ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड सेट कर रहा है. सितंबर में भी 4 बार शेयर ने नए ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड सेट किए हैं. फिलहाल, कंपनी का ऑल टाइम और 52 सप्ताह का हाई 1,960.35 रुपये है. कंपनी के शेयर का भाव अपने शीर्ष से फिलहाल 50 अंक यानी करीब 3 फीसदी नीचे है. ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 5पैसा के मुख्य शोधकर्ता रुचित जैन का कहना है कि सन फार्मा के स्टॉक पिछले कुछ सप्ताह से RSI इंडिकेटर पर पॉजिटिव ग्रोथ दिखा रहा है. कंपनी का चार्ट पैटर्न बता रहा है कि अक्टूबर में यह स्टॉक फिर से नए रिकॉर्ड हाई बना सकता है.

क्या रहनी चाहिए शॉर्ट टर्म स्ट्रैटजी

यूएस में एसएंडपी और भारत में सेंसेक्स में शामिल सन फार्मा को लेकर शॉर्ट टर्म के आउटलुक पर जैन कहते हैं कि शॉट टर्म ट्रेडर्स इस स्टॉक को मौजूदा लेवल्स पर खरीद सकते हैं. इसके अलावा अगले 3-4 सप्ताह के लिए 2100 रुपये का टार्गेट एक्सपेक्ट कर सकते हैं. असल में सन फार्मा के शेयर ने 30 सितंबर, 2024 को 1,960 रुपये का रिकॉर्ड हाई टच किया. लेकिन, अपर लेवल पर प्रॉफिट बुकिंग के चलते मूमेंटम टूट गया.जैन का कहना है कि शॉर्ट-टर्म ट्रेडर्स 2,100 रुपये के लक्ष्य के लिए 1,950-1,940 की रेंज में खरीद कर सकते हैं. वहीं, लॉन्ग पोजीशन पर 1,870 रुपये से नीचे स्टॉप लॉस रखा जाना चाहिए.

नीचे के ट्रैंंड में कहां रखें नजर

अगर बाजार मौजूदा लेवल से और टूटता है, तो नीचे के ट्रैंड में 1,900 के स्तर पर हर गिरावट के साथ खरीद की जा सकती है, क्योंकि ज्यादातर टेक्निकल इंडिकेटर इस स्टॉक के अपसाइड ट्रैंड को ही दिखा रहे हैं. प्राइस एक्शन के लिहाज से बात करें, तो स्टॉक डेली चार्ट पर 5,10,30,50,100 और 200 के डेली मूविंग एवरेज (डीएमए) से ऊपर कारोबार कर रहा है. वहीं, डेली रिलेटिव स्ट्रैंग्थ इंडेक्स (आरएसआई) में 71.4 पर बना हुआ है. आमतौर पर 70 से ऊपर के आरएसआई को ओवरबॉट माना जाता है. इस लिहाज से देखें, तो स्टॉक में हल्का करेक्शन और आ सकता है. लेकिन, MACD अपने सेंटर और सिग्नल लाइन से ऊपर है, जो तेजी का संकेत देता है.

डिस्क्लेमर : मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.