राइट्स इश्यू के ऐलान के बाद रॉकेट बना ये शेयर, लगाई 13 फीसदी की जोरदार छलांग

30 सितंबर को कंपनी द्वारा राइट्स इश्यू की घोषणा के बाद शेयर में उछाल आया है. राइट्स इश्यू में कंपनी 54 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर हर तीन शेयर के बदले एक शेयर ऑफर करेगी.

विपुल ऑर्गेनिक्स के शेयरों में तेजी. Image Credit: Getty image

विपुल ऑर्गेनिक्स के बोर्ड के राइट्स इश्यू की घोषणा के बाद एक अक्टूबर को शेयर 13 फीसदी उछलकर अपने नए हाई लेवल पर पहुंच गए. 30 सितंबर को कंपनी द्वारा राइट्स इश्यू की घोषणा के बाद शेयर में उछाल आया है. राइट्स इश्यू में कंपनी 54 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर हर तीन शेयर के बदले एक शेयर ऑफर करेगी. कंपनी ने संकेत दिया कि राइट्स इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट बाद में घोषित की जाएगी.

इश्यू का साइज

इस इश्यू का साइज 25 करोड़ रुपये तक है और शेयरों के इश्यू के जरिए से प्राप्त फंड का इस्तेमाल कंपनी गुजरात के सयाखा में एक नई फैसिलिटी के डेवलपमेंट करेगी. कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 151 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया था. दोपहर 12.30 बजे विपुल ऑर्गेनिक्स के शेयर बीएसई पर 286 रुपये पर थे.

कंपनी ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि कंपनी ने आज राइट्स इश्यू कमेटी की बैठक के बाद अपने राइट्स इश्यू की घोषणा कर दी. विपुल ऑर्गेनिक्स रिकॉर्ड डेट पर रखे गए प्रत्येक 3 शेयरों के लिए 10 रुपये के फेस वैल्यू (टोटल प्राइस 54 रुपये) शेयर के लिए 44 रुपये के प्रीमियम पर 1 शेयर ऑफर करेगी. राइट्स इश्यू का साइज 25 करोड़ से अधिक का नहीं होगा. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर 13.13 फीसदी बढ़कर 295 रुपये के अपने नए ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए.

केमिकल सेक्टर की लीडिंग कंपनी कलर और पिगमेंट की बढ़ती मांग का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है. हाल के अनुमानों के अनुसार, भारतीय कलर और पिगमेंट मार्केट, जो ग्लोबल मार्केट का लगभग 25 फीसदी हिस्सा है, 2024 से 2032 तक 11 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है.

हालांकि, कपड़ा उद्योग की मांग में गिरावट के कारण वित्त वर्ष 24 में भारतीय कल और पिगमेंट बाजार को चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन भविष्य की संभावनाएं आशाजनक दिख रही हैं. कंज्यूमर्स की बढ़ती पर्चेजिंग पावर, नए और हाई क्वालिची वाले उत्पादों के लिए बदलती प्राथमिकताओं से सभी अंतिम सेगमेंट में डिमांड बढ़ने की उम्मीद है.

विपुल ऑर्गेनिक्स ने पर्याप्त क्षमता विस्तार किया है और फंड जुटाने के लिए राइट्स इश्यू लाने का फैसला किया है. अपने शेयरधारकों को रिवॉर्ड करने और उन्हें कंपनी की ग्रोथ में शामिल करने के उद्देश्य से इश्यू वैल्यू मौजूदा मार्केट प्राइस से काफी कम है.