Flipkart-Amazon डील्स से मंगा रहे iPhone कहीं सैकेंड हैंड तो नहीं? 2 स्टेप में करें चेक

आजकल ऑनलाइन मंगाया सामान आसान से रिटर्न नहीं होता, या तो सामान डेमेज हो या गलत हो तो अलग बात. इसलिए पहले ही जान लें कि आपको मिला iPhone कहीं पुराना तो नहीं, रिपेयर कर आपको चिपकाया गया तो नहीं है?

Flipkart-Amazon डील्स से मंगा रहे iPhone सैकेंड हैंड तो नहीं? 2 स्टेप में करें चेक Image Credit: gettyimages

अभी Flipkart और Amazon पर मस्त डिस्काउंट वाली सेल चल रही है, इसमें एप्पल का मोबाइल फोन, iPhone मंगाने वालों की संख्या भी अच्छी ही होगी. अब सेल चल रही हो या नहीं लेकिन आपको मोबाइल की डीलिवरी मिलते ही iPhone के मामले में सबसे पहले 2 जरूरी काम करने चाहिए, वो क्या है चलिए आपको बताते हैं.

अगर आप ये दो जरूरी काम कर लेंगे तो कम से कम आप इस बात को लेकर चिल कर सकते हैं कि आपको मिला iPhone पुराना नहीं है, रिपेयर कर आपको चिपकाया गया नहीं है और ऐसे किसी देश से इंपोर्ट नहीं हुआ है जहां से गड़बड़ी की आशंका होती ही है.

पहला काम: वीडियो बना लें

वीडियो बनाना है लेकिन किस चीज का? दरअसल फ्लिपकार्ट और अमेजॉन ओपन बॉक्स डिलीवरी की सेवा देता है. इसके तहत डिलीवरी देने वाला आपके सामने डीलिवरी बॉक्स को खोल कर फोन ऑन करके दिखाता है.

आपको यह करना है कि इस दौरान सारी गतिविधि का वीडियो बना लें ताकी कोई भी दिक्कत होने पर आप सबूत दे सकें.

ओटीपी देने में अभी भी जल्दबाजी ना करें, पहले बॉक्स पर जो IMEI या सीरियल नंबर दिया गया है उसे एप्पल की वेबसाइट पर जाकर चेक करें. नया फोन है तो एक साल की वारंटी दिखेगी. इसके बाद ही ओटीपी साझा करें.

दूसरा काम: सबसे पहले ‘अबाउट’ सेक्शन चेक करें

अब आपको अपने फोन की सेटिंग्ज में जाना है और इसमें अबाउट के सेक्शन को क्लिक करना है. यहां आपको एक अक्षर पढ़ने को मिलेगा M, F, N या P.

अगर M लिखा है तो मतलब कि आपका फोन नया है, कोई दिक्कत नहीं है.

F मतलब आपका फोन रिफर्बिश्ड है. फोन भले ही नया हो लेकिन असल में नया नहीं है. फोन का पहला मालिक कोई और है. कस्टमर केयर को कॉल करें.

N लिखा मिले तो सावधान हो जाए, इसका मतलब ये ऐसा फोन है जो कंपनी वारंटी या पॉलिसी के तहत खराब हुआ था और अब कंपनी ने बदलकर नया डिवाइस दिया है. ऐसे में आप कस्टमर केयर पर कॉल करें.

P मतलब पर्सन्लाइज्ड, एप्पल स्टोर या वेबसाइट से डिवाइस खरीदने पर कंपनी उसके ऊपर नाम लिखवाने की सेवा देती है. ऐसा हो सकता है कि सेलर ने जो फोन खरीदा उस पर नाम हटा कर आपको भेज दिया.